Thursday 13 February 2014

Cemetery relation to architect of house

घर के प्रवेश द्वार के सामने यदि कोई रोड, गली या टी जक्शन हो, तो ये गंभीर वास्तुदोष माने जाते हैं। खासकर उन घरों या इमारतों में जो दक्षिण व पश्चिम मुखी होते हैं। ऐसे घर में निवास करने वाले लोगों को लगभग हर काम में असफलता ही मिलती है।

1. किसी कमरे में सोने पर तरह-तरह के भयावह सपने आते हैं और इस वजह से आपको रात में नींद नहीं आती हो, ऐसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए कमरे में एक जीरो वॉट का पीले रंग का नाइट लैम्प या बल्ब जलाए रखें।

2. घर या ऑफिस के किसी भी कमरे की खिड़की, दरवाजा या गैलरी ऐसी दिशा में खुले, जिस ओर कोई खंडहरनुमा पुराना मकान या ऐतिहासिक इमारत स्थित हो या फिर श्मशान, कब्रिस्तान स्थित हो, तो यह अत्यंत अशुभ है।ऐसे मकान में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए किसी शीशे की प्लेट में कुछ छोटे-छोटे फिटकरी के टुकड़े आदि खिड़की या दरवाजे या गैलरी के पास रख दें और उन्हें हर महीने नियम से बदलते रहें, तो वास्तुदोष से मुक्ति मिलती है।

3. घर के बाहर अगर टी स्टॉल है तो उसकी तरफ 6 इंच का एक अष्टकोण आईने पर लटका दें। ऐसा करने से दक्षिण एवं पश्चिम दिशाओं की टी स्टॉल का सम्पूर्ण वास्तुदोष ठीक हो जाता है।

4. कभी-कभी बच्चों को मकान के किसी कमरे में अकेले जाने से डर लगता है, ऐसे में बेड या पलंग के सिरहाने के पास वाले दोनों किनारों में तांबे के तार से बने स्प्रिंगनुमा छल्ले डाल दें।

5.किसी मकान की छत पर पूर्व, उत्तर या पूर्वोत्तर दिशाओं में कमरा, स्टोर आदि बने हों तो ऐसा मकान गृह स्वामी को कभी सुख नहीं देता। गृह स्वामी हमेशा परेशान व दुखी रहता है। ऐसा गृह स्वामी अपने जीवन में नौकरियां बदलते रहता है अथवा व्यापार में भाग्य आजमाते रहता है।

इस वास्तुदोष से छुटकारा पाने के लिए मकान के दक्षिण-पश्चिम कोने में छत पर एक पतला-सा लोहे का पाइप एवं उस पर पीली या लाल रंग की झंडी लटका दें। इस तरह के छोटे-मोटे कई उपाय करके नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक ऊर्जा में तब्दील किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment