Saturday 3 May 2014

Dhamtari line will braudgauge coaching terminal in naya raipur

मंदिरहसौद से नया रायपुर होते हुए केन्द्री तक बीस किलोमीटर की स्वीकृत रेललाइन परियोजना पर काम शुरू होगा। वहीं केन्द्री से धमतरी तक नेरोगेज को ब्रॉडगेज में बदलने का काम भी जल्द शुरू किया जाएगा।

मुख्य सचिव विवेक ढांड ने आज यहां नया रायपुर स्थित मंत्रालय में रेलवे और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की संयुक्त बैठक में छत्तीसगढ़ की प्रमुख रेल परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। टिटलागढ़-रायपुर डबल लाइन निर्माण प्रोजेक्ट के बारे में विचार-विमर्श किया।

बैठक में राज्य सरकार के गृह और परिवहन विभाग के अपर मुख्य सचिव एनके असवाल, नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) के अध्यक्ष और आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव एन.बैजेन्द्र कुमार, लोक निर्माण और नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव आरपी मंडल, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक मुदित कुमार सिंह, राजस्व विभाग के सचिव केआर पिस्दा, सचिव नगरीय प्रशासन संजय शुक्ला, छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक सुनील मिा और रेलवे के अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

बिलासपुर रेल जोन के महाप्रबंधक नवीन टंडन ने बताया कि राज्य शासन के प्रस्ताव पर तीनों परियोजनाओं को रेलवे बोर्ड और रेल मंत्रालय का अनुमोदन पहले ही मिल हो चुका है। श्री टंडन ने कहा कि राज्य शासन द्वारा मंदिरहसौद से नया रायपुर और केन्द्री तक बीस किलोमीटर रेललाइन बिछाने के लिए एनआरडीए की तरफ से निःशुल्क भूमि देने और नया रायपुर में रेलवे स्टेशन भवन बनवाकर देने का वादा किया है।

रेलवे अब इस लाइन के निर्माण की तैयारी तेजी से कर रही है। रेल कॉरिडोर परियोजना के तहत गेवरा रोड से पेंड्रारोड तक 132 किलोमीटर की पूर्व- पश्चिम कॉरिडोर और भूपदेवपुर-खरसिया होकर धरमजयगढ़ तक कॉरिडोर निर्माण के लिए चल रही तैयारी की भी बैठक में समीक्षा की गई।

नया रायपुर में बनेगा कोचिंग टर्मिनल

नया रायपुर में रेलवे द्वारा एक कोचिंग टर्मिनल बनाने का प्रस्ताव है। छत्तीसगढ़ में वर्तमान में रेलवे कोचिंग टर्मिनल दुर्ग और बिलासपुर में हैं। उसी तर्ज पर नया रायपुर में भी कोचिंग टर्मिनल बनाने का प्रस्ताव है। मुख्य सचिव ने रेल कॉरिडोर परियोजना के कार्यों को जल्द से जल्द आगे बढ़ाने और इसमें आ रही तकनीकी दिक्कतों को जल्द से जल्द हल करने की जरूरत पर बल दिया।

नया रायपुर जमीन देने का प्रस्ताव

रायपुर शहर में रेलवे की छोटी लाइन की अनुपयोगी जमीन के बदले नया रायपुर में जमीन देने का प्रस्ताव रेलवे अफसरों के सामने रखा। उन्होंने कहा कि यहां की जमीन मिलेगी तो सड़कों का निर्माण किया जा सकता है। वहीं रेलवे द्वारा अगर सहकारी समिति बनाकर नया रायपुर में अपनी रेलवे कॉलोनी के लिए जमीन की मांग की जाए तो नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) उन्हें जमीन मुहैया करा देगा।

रेलवे अफसरों की भी ली बैठक

बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक नवीन टंडन ने रायपुर मंडल के अफसरों की भी बैठक ली। बैठक में दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे का लक्ष्य मिशन 160 प्लस मिलियन टन लदान सहित कई योजनाओं पर चर्चा हुई। बैठक में रेलवे मंडल प्रबंधक राजीव सक्सेना, मुख्य कारखाना प्रबंधक रविकुमार, अपर मंडल प्रबंधक विवेक खरे सहित अन्य अफसर मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment