Wednesday 24 September 2014

indore ration card off january 1 in 6 districts including

एक जनवरी से भोपाल, इंदौर सहित छह जिलों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) का नया सिस्टम लागू होगा। इसमें राशनकार्ड बंद हो जाएंगे। इसकी जगह अंगूठे के निशान पर खाद्यान्न् मिलेगा। उपभोक्ताओं को राशन के लिए किसी एक दुकान के भरोसे भी नहीं रहना होगा। ये किसी भी दुकान से किसी भी माह में किस्तों में भी राशन ले सकेंगे।

ये ऐलान खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री विजय शाह ने भोपाल के सेल्समैन के प्रशिक्षण कार्यक्रम में किया। शाह ने दिवाली से पहले सेल्समैन का कमीशन दोगुना करने की घोषणा भी की।

खाद्य मंत्री ने मंगलवार को पत्रकारवार्ता में बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राशन में हेरा-फेरी और चोरी की शिकायतें आम हैं।

इस पर रोकथाम के लिए उन जिलों में अंगूठे के निशान पर राशन देने की योजना बनाई है जहां आध्ाार का काम पूरा हो चुका है। इसके जरिए हर एक व्यक्ति के अंगूठे और आंख की पुतली के निशान लिए जा चुके हैं। दुकानों में थंब इम्प्रेशन मशीन लगाकर पात्र हितग्राहियों को राशन दिया जाएगा। यहां राशनकार्ड का सिस्टटम पूरी तरह से बंद होगा।

हर व्यक्ति को राशन लेने के साथ पक्की रसीद भी दी जाएगी ताकि उसके पास रिकार्ड रहे। किसी एक दुकान से राशन लेने की बाध्यता को समाप्त किया जाएगा। शहर में हितग्राही किसी भी राशन दुकान से राशन ले सकेगा। यदि उपभोक्ता के पस एकमुश्त राशन लेने के लिए पैसे नहीं हैं तो वो किस्तों में भी राशन ले सकेगा।

इन जिलों में नया सिस्टम

इंदौर, भोपाल, खंडवा, बुरहानपुर, होशंगाबाद, हरदा।

दोगुना होगा कमीशन

राशन दुकानों में होने वाली चोरी को रोकने और सेल्समैनों की माली हालत सुधारने के लिए सरकार अब कमीशन को दोगुना करेगी। अभी सेल्समैनों को 20 रुपए प्रति क्विंटल कमीशन मिलता है। शाह ने बताया कि दीवाली के पहले सेल्समैनों का कमीशन बढ़ा दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment