Saturday 19 April 2014

Religious ideas for saturday

सप्ताह में मंगलवार और शनिवार दो ऐसे दिन हैं जो हर व्यक्ति के लिए बहुत खास होते हैं, क्योंकि इन दोनों दिन पूजा अर्चना करने का विशेष लाभ मिलता है। मंगलवार का दिन हनुमानजी और मंगल देवता की विशेष पूजा का दिन है तो शनिवार शनि और बजरंगबली की आराधना का दिन है।

कहते हैं हमारे कर्मों से ही समय बदल सकता है। यदि किसी व्यक्ति के जीवन में बुरा समय चल रहा है तो वह ज्योतिष के अनुसार बताए गए कुछ उपाय अपनाकर बुरे दिनों को अच्छे दिनों में बदल सकते हैं। मंगलवार और शनिवार के दिन ऐसे ही कुछ आजमाने चाहिए।

1. शनिदेव की शुभ दृष्टि प्राप्त करने के लिए किसी भी शनिवार से यह उपाय शुरू करें। इस उपाय के अनुसार आपको लगातार सात शनिवार तक बिना किसी प्रकार की देर किए हुए एक-एक नारियल किसी पवित्र नदी में प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही नारियल प्रवाहित करते समय एकाग्र मन से ऊँ रामदूताय नम: मंत्र का जप करें लाभ मिलेगा।

2. लगातार सात शनिवार इस प्रकार करने से समस्याओं का प्रभाव कम हो जाएगा और हनुमानजी के साथ ही शनिदेव की कृपा भी प्राप्त होगी। इसके अलावा हर मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

3. मंगलवार के दिन हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार हनुमानजी का जन्म मंगलवार के दिन ही हुआ है और इसी वजह से इस दिन बजरंग बली की पूजा विशेष फल देने वाली मानी गई है।

4. मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और आपके पास पर्याप्त समय हो तो सुंदरकांड का पाठ करें। सुंदरकांड का पाठ करने वाले व्यक्ति पर हनुमानजी की कृपा बहुत जल्दी होती है।

No comments:

Post a Comment