Friday 25 April 2014

Special five day stay in may for shopping

मई में शादी-विवाह के साथ ही खरीद के लिए भी पांच दिन तक शुभ मुहूर्त हैं। इस महीने एक, दो, पांच, छह व 14 मई को खरीदी के लिए अच्छे मुहूर्त आ रहे हैं। एक और दो मई को दोनों दिन अक्षय तृतीया रहेगी।

पांच व छह को पुष्य नक्षत्र व सर्वार्थ सिद्धि योग और 14 को बैसाख पूर्णिमा रहेगी। पंडितों के अनुसार इन पांच दिनों में विवाह, गृह प्रवेश, उपनयन जैसे शुभ कार्य के साथ भूमि, भवन, वाहन व ज्वैलरी की खरीदी समृद्धिदायक रहेगी। पं. संजय शास्त्री के अनुसार एक मई को अक्षय तृतीया तिथि दोपहर 11.25 बजे शुरू होगी, जो अगले दिन दोपहर 12.05 बजे तक रहेगी।

2 मई को उदया तिथि में तृतीया होने से खरीद-फरोख्त करने के लिए यह दिन शुभ हैं। 5 मई को शाम 5.15 बजे पुष्य नक्षत्र योग शुरू होगा, जो अगले दिन छह मई की शाम 7.52 बजे तक रहेगा। खरीद-फरोख्त के लिए श्रेष्ठ माने जाने वाले पुष्य नक्षत्र के साथ दोनों दिन सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा। इसी तरह 14 मई को बैसाख पूर्णिमा का दिन भी शुभ कार्य व गृह उपयोगी वस्तुओं की खरीदी के लिए उत्तम दिवस है।

दान करने से भी मिलेगा पुण्य

वैशाख माह की गणना सर्वोत्तम माह में की जाती है। भारतीय काल गणना में जो अबूझ मुहूर्त वाले दिन हैं, उनमें अक्षय तृतीया शामिल है। इस दिन स्वर्ण यानी सोना खरीदना अत्यंत शुभ माना जाता है। पं. शास्त्री के अनुसार अक्षय तृतीया पर राशि के अनुसार खरीदी व दान करें तो प्राप्त होने वाला पुण्य फल कई गुना अधिक मिलता है।

राशि अनुसार ये वस्तुएं खरीदें

मेष: स्वर्ण आभूषण, भूमि

वृषभ: चांदी व अन्य सफेद वस्तुएं

मिथुन:भवन, गृह उपयोगी वस्तुएं

तुला:वाहन, भवन, सफेद वस्तुएं

वृश्चिक: भूमि, भवन, वाहन

कर्क: चांदी, भवन, इलेक्ट्रॉनिक आइटम

कन्या: वाहन, हरे रंग की वस्तुएं

सिंह:स्वर्ण, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक आइटम

धनु:स्वर्ण आभूषण, वाहन

मकर:स्वर्ण व भूमि

कुंभ: स्वर्ण, तांबा व कांसा

मीन: भूमि, भवन व वाहन

No comments:

Post a Comment