Friday 27 June 2014

28 will not start Amarnath Yatra from Pahalgam

पहलगाम रूट से बाबा अमरनाथ यात्रा को फिलहाल तीन दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस रूट पर भारी बर्फ जमा होने के कारण यात्रा निर्धारित तिथि 28 जून से शुरू नहीं होगी। इसका फैसला राज्यपाल एनएन वोहरा की अध्यक्षता में बुधवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। अलबत्ता, बालटाल रूट से यात्रा 28 जून से ही शुरू हो जाएगी।

राज्यपाल और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एनएन वोहरा ने पवित्र गुफा स्थल, पंजतरणी यात्रा कैंप, शेषनाग यात्रा कैंप का दौरा किया। पंजतरणी-महागुनस टाप-शेषनाग रूट पर डेढ़ फीट तक बर्फ जमा है। राज्यपाल ने बर्फ जमा होने से उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के बाद वहां पर सेना, बीएसएफ, सीआरपीएफ व अन्य अधिकारियों से बातचीत भी की।

यात्रा मार्ग का दौरा करने के बाद राज्यपाल ने डीजीपी के राजेंद्रा, डिवीजनल कमिश्नर कश्मीर शैलेंद्र कुमार, आइजी कश्मीर अब्दुल गनी मीर, श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ आरके गुप्ता व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। डीजीपी और आइजी कश्मीर ने भी शेषनाग तक यात्रा मार्ग का जायजा लिया। बैठक में व्यापक विचार-विमर्श के बाद फैसला किया गया कि पहलगाम यात्रा मार्ग पर भारी बर्फ जमा होने के कारण यात्रा निर्धारित तिथि 28 जून से शुरू करना मुश्किल है। राज्यपाल ने आदेश दिए कि बर्फ हटाने के काम में तेजी लाएं और नियमित तौर पर काम की प्रगति का जायजा लिया जाए।

फैसला किया गया कि जिन श्रद्धालुओं का पहलगाम रूट से यात्रा पंजीकरण 28 जून से 30 जून के बीच है, वे अगर चाहे तो बालटाल रूट से यात्रा कर सकते हैं। यह भी फैसला किया गया कि 30 जून दोपहर बाद राज्यपाल फिर से स्थिति का जायजा लेंगे कि क्या इस मार्ग से एक जुलाई से यात्रा शुरू की जा सकती है या नहीं।

No comments:

Post a Comment