Friday 27 June 2014

Bomb - bomb filled with naive Yatri Niwas

शहर के भगवती नगर स्थित यात्री निवास बम-बम भोले के जयकारों से गूंज उठा है। पूरे साल वीरान रहने वाला यात्री निवास वीरवार दोपहर से ही श्रद्धालुओं से गुलजार हो गया। देर शाम तक यात्री निवास श्रद्धालुओं से भर गया।

शुक्रवार सुबह श्रीनगर के बालटाल के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना हुआ। इस जत्थे में रवाना होने वाले श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। वे पूरे उत्साह के साथ बाबा भोलेनाथ के जयकारे लगा रहे थे और खुद को धन्य महसूस कर रहे थे। वहीं, यात्रियों की सुविधा के लिए यात्री निवास में पूछताछ केंद्र के अलावा बस बुकिंग काउंटर भी बनाए गए हैं, जबकि वहां पर स्वास्थ्य सुविधाएं भी प्रशासन की ओर से मुहैया करवाई गई हैं। यात्रियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए पर्यटन विभाग के आला अधिकारी यात्री निवास में खुद मोर्चा संभाले हुए थे।

वहीं, यात्री निवास की सुरक्षा में पुलिस के अलावा सीआरपीएफ की विशेष बटालियनों को तैनात किया गया है। डीआईजी शकील बेग ने भी सुरक्षा का जायजा लेने के लिए यात्री निवास का दौरा किया। उन्होंने श्रद्धालुओं से भी बात की।

शकील बेग ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा पुलिस की जिम्मेदारी है। जम्मू-कश्मीर पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियां मिलकर यात्रा की सुरक्षा संभाले हुए है। वहीं, बाबा अमरनाथ के दर्शनों के लिए देश के दूर-दूर से आए श्रद्धालुओं का कहना है कि वे बेखौफ होकर यात्रा के लिए आए हैं। उन्हें पूरा भरोसा है कि बाबा भोलेनाथ उनकी यात्रा सुखमय बनाएंगे।

देर शाम तक सूचना न मिलने से खफा थे श्रद्धालु- पहलगाम मार्ग से यात्रा रोके जाने के बाद उन श्रद्धालुओं को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा, जिन्होंने इस मार्ग से यात्रा पंजीकरण करवाया था। यात्री निवास पहुंचे उन यात्रियों को देर शाम तक इस बात की जानकारी भी मुहैया नहीं करवाई गई कि क्या वे शुक्रवार को जम्मू से रवाना होंगे या नहीं। यात्रियों में इस बात को लेकर काफी रोष था और वे प्रशासन पर बदइंतजामी के आरोप लगा रहे थे। वेस्ट बंगाल से आए सैबाल घोष ने बताया कि वे सुबह से इस बात की जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें बालटाल से भेजा जाएगा या नहीं, लेकिन यात्री निवास में उन्हें कोई कुछ भी बताने को तैयार नहीं हैं।

वहीं, राजस्थान से आए अन्य श्रद्धालु मनोज ने बताया कि वे बस टिकट लेने के लिए काउंटर पर गए थे, लेकिन उन्हें यह कह कर टिकट नहीं दिया गया कि अभी प्रशासन ने पहलगाम से जाने वाले श्रद्धालुओं के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं की है। श्रद्धालुओं में इस बात को लेकर काफी रोष व्याप्त था कि पूछताछ केंद्र में तैनात कर्मी से भी उन्हें सही जानकारी हासिल नहीं हो रही है और वे यात्रा को लेकर असमंजस में है।

वहीं, जब पर्यटन विभाग के निदेशक सौजन्य शर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जिन श्रद्धालुओं का शुक्रवार को पंजीकरण है, उन्हें हर हाल में जम्मू से बालटाल के लिए रवाना किया गया। और फिर चाहे उस श्रद्धालु का पंजीकरण पहलगाम से ही क्यों न हो। उन्होंने श्रद्धालुओं से मुलाकात कर उन्हें यात्रा पर रवाना करने का भरोसा दिलाया जिसके बाद श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली।

No comments:

Post a Comment