Thursday 19 June 2014

Free Chardham tour is proving to be a flop show

इसे पिछले साल केदारघाटी में आई आपदा का भय कहिए या फिर प्रशासन व परिवहन विभाग की लापरवाही। कारण चाहे जो हो, लेकिन शासन के निर्देश पर इस साल 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए शुरू की गई एक धाम की मुफ्त यात्रा की योजना अभी तक फ्लॉप साबित हुई है।

स्थिति ये है कि योजना के लिए आवेदन खुले हुए डेढ़ महीना बीत गया, लेकिन अभी तक 13 लोगों ने ही आवेदन किया है। दरअसल परिवहन विभाग व प्रशासन ने करीब दो माह पूर्व प्रदेश के 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र के बुजुर्ग लोगों के लिए श्रीबदरीनाथ, केदारनाथ, हेमकुंड साहिब, गंगोत्री, यमुनोत्री व पिरान कलियर शरीफ में से किसी भी एक धाम की मुफ्त यात्रा कराने की योजना शुरू की थी। इसके लिए पहले जिलाधिकारी कार्यालय में आवेदन काउंटर खोले गए थे। बाद में प्रशासन ने जिलाधिकारी कार्यालय के साथ दून में आरटीओ दफ्तर और सभी एआरटीओ दफ्तरों पर भी लोगों के लिए आवेदन काउंटर खोल दिए थे। अनुमान लगाया जा रहा था कि योजना का प्रदेश में बड़ी संख्या में लोग लाभ उठाएंगे। प्रशासन ने इसका विज्ञापन व अन्य माध्यमों से पर्याप्त प्रचार-प्रसार करने का दावा भी किया था।

लेकिन, धरातल पर यह योजना रेंगती नजर आ रही है। हालत ये है कि आवेदन खुले हुए 45 दिन बीत गए, लेकिन अभी तक यात्रा में केवल 13 लोगों ने ही रुचि दिखाई है। इससे प्रशासन और परिवहन विभाग के इस योजना के प्रसार-प्रचार के दावे हवा होते नजर आ रहे हैं। हकीकत ये है कि ज्यादातर लोगों को इस योजना के बारे में जानकारी ही नहीं है।

No comments:

Post a Comment