Friday 27 June 2014

Bhole Baba devotees ready BSF for security and convenience

श्री अमरनाथ यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए बीएसएफ पूरी तरह तैयार है। बीएसएफ इस बार श्रद्धालुओं को सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के साथ स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रदान करेगी। इस बीच, बीएसएफ महानिदेशक डीके पाठक ने बुधवार को बालटाल, पंचतरणी और पवित्र गुफा तक यात्रा प्रबंधों का जायजा लिया।

बीएसएफ प्रवक्ता ने बताया कि हमारी 25 कंपनियां बालटाल और पहलगाम के रास्ते पवित्र गुफा तक श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगी। इसके अलावा 15 डॉग स्क्वाड भी होंगे और यात्रा मार्ग पर आतंकियों के किसी भी खतरे की आशंका को देखते हुए एक बम निरोधक दस्ता भी तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि हम अपनी तरफ से कोई भी चूक नहीं छोड़ना चाहते। इसलिए बीएसएफ महानिदेशक डीके पाठक ने खुद सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया है। उन्होंने यात्रा ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ के अधिकारियों व जवानों के साथ भी मुलाकात कर सुरक्षा प्रबंधों पर संतोष जताया है।

प्रवक्ता ने बताया कि इस बार यात्रा मार्ग पर पंचतरणी, महागणोश टॉप और पिस्सूटॉप के आस-पास हिमस्खलन के दौरान किसी भी आपात स्थिति में श्रद्धालुओं की मदद और बचाव के लिए मरूटेन व स्नो रेस्क्यू में विशेषज्ञ बीएसएफ के बचावकर्मियों का एक दल भी तैनात किया गया है। श्रद्धालुओं को यात्रा मार्ग पर होने वाली स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के मद्देनजर 10 जगहों पर हमारे स्वास्थ्य शिविर भी हैं। इनमें बीएसएफ के डाक्टर व पैरामेडिकल कर्मी आवश्यक चिकित्सा उपकरणों व दवाओं के साथ यात्रा के दौरान 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे।

Source: Spiritual Hindi Stories & Hindi Rashifal 2014

No comments:

Post a Comment