Thursday 28 August 2014

CEO sir you have scoffed i will not come to your office

पुरावसकलां की दलित महिला सरपंच बादामी देवी ने जिला पंचायत सीईओ आशीष कुमार सिंह पर दफ्तर में बुलाकर अपमान करने और मजाक उड़ाने का आरोप लगाया है। सरपंच का आरोप है कि सीईओ ने उन्हें एक आदेश की कॉपी देने के लिए जिला पंचायत बुलाया और जब वे वहां पहुंची तो उन्होंने अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में उनका मजाक उड़ाया।

इसके बाद महिला सरपंच व उनके पति ने सीईओ से कहा कि अब वे उनके कार्यालय की चौखट नहीं चढ़ेंगे। महिला सरपंच और उनके पति अब भोपाल में गांव के स्कूल के मामले में धरना देंगे। वहीं पर राज्य शासन से सीईओ के व्यवहार की शिकायत भी करेंगे।

पुरावसकलां गांव में मिडिल स्कूल की विवादित जमीन को लेकर चल रही जांच के एक मामले में जानकारी लेने के लिए सोमवार को सरपंच बादामी देवी के पति ने सीईओ आशीष गुप्ता को फोन लगाया। सरपंच बादामी देवी के मुताबिक इस पर आशीष गुप्ता ने उनसे कहा कि यह बात फोन पर नहीं होगी। उन्होंने सरपंच व उनके पति को मंगलवार को जिला पंचायत आने को कहा और आदेश की कॉपी दिखाने की बात कही।

बादामी देवी के अनुसार उनसे और उनके पति से सीईओ ने सुबह 11 बजे आने को कहा, लेकिन तीन बजे तक वे उनसे नहीं मिले। तीन बजे सीईओ ने सरपंच और उनके पति को केबिन में बुलाया। अंदर पहुंचकर सरपंच व उनके पति ने कहा कि स्कूल जमीन को लेकर हुई जांच में कोई आदेश जारी हुआ है तो सीईओ ने उनका मजाक उड़ाते हुए अपमान किया।

यह कहा सीईओ ने

महिला सरपंच व उनके पति के अनुसार अन्य अधिकारियों की मौजूगी में सीईओ ने कहा, अब तो तुमने झंडा भी फहरा लिया है। इतने सारे आदेश करवा लिए हैं, अब और कौन से आदेश कराने हैं। सरपंच और उनके पति के अनुसार सीईओ ने कहा कि अब आप सब-कुछ छोड़िए और आराम करिए। सरपंच व उनके पति के अनुसार ऐसी स्थिति में उन्हें अपमानित होकर वापस आना पड़ा।

भोपाल में करेंगे शिकायत

घटनाक्रम के बाद सरपंच बादामी देवी व उनके पति चिम्मन सिंह भोपाल रवाना हो गए हैं। वहां पर वे गुरुवार से समाजसेवी संगठनों के साथ मिलकर आंदोलन और सत्याग्रह करेंगे। इसी दौरान सीईओ द्वारा उनका मजाक उड़ाए जाने की शिकायत वे राज्य शासन और केंद्र सरकार से करेंगे।

हमें नीचा दिखाया

सीईओ ने हमें ऑफिस बुलाया। फिर सभी के सामने हमें नीचा दिखाया। झंडा फहराने और स्कूल के मामले में हमारा मजाक उड़ाया गया। उन्होंने कहा कि अब आप आराम कर करिए। आदेश होते रहेंगे। मैंने और मेरे पति को यह सहन नहीं हुआ। हमने कहा कि आप जनता के सेवक हैं और हम जनता के प्रतिनिधि। फिर भी हमारा मजाक उड़ाया जा रहा है। इसलिए हमने कहा कि जब तक हमें न्याय नहीं मिल जाता, दोबारा सीईओ ऑफिस की सीढ़ी नहीं चढ़ेंगे।

-बादामी देवी, महिला सरपंच पुरावसकलां

गलत सुन लिया

मंगलवार को सरपंच व उनके पति की हमसे मुलाकात हुई है। यह सही बात है। वह आदेश वगैरह की पूछ रहे थे। हमने उन्हें स्थिति से अवगत करा दिया। हमने उनसे यह कहा था कि अब आप निश्चिंत रहिए और काम करिए। उन्होंने गलत सुन लिया कि हमने आराम करने को कहा। हमने वहां कोई मजाक नहीं उड़ाया और न ही उनका अपमान किया है।

-आशीष कुमार, सीईओ जिला पंचायत

No comments:

Post a Comment