Tuesday 19 August 2014

Champions league raised competition in hotel bussiness in capital

सितंबर में राजधानी में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी ने होटलों में प्रतिस्पर्धा बढ़ा दी है। इस साल ताज व हयात ग्रुप के दो बड़े होटलों को देखते हुए स्थानीय होटलों में प्रतिस्पर्धा और ज्यादा बढ़ गई है। होटल कारोबारी राजधानी में होने वाले मैचों में खिलाड़ियों को अपने होटलों में ठहराने की अनुमति लेने में लगे हुए हैं। इसके साथ ही इस बात की रणनीति तैयार की जा रही है कि होटल में खिलाड़ियों के ठहरने पर उनके खाने-पीने व सुरक्षा की कैसी व्यवस्था होनी चाहिए।

खिलाड़ियों को रुकवाने की होड़

ताज (द गेटवे) व हयात ग्रुप के होटलों के साथ ही राजधानी में अभी बेबीलोन ग्रुप, जीटी स्टार, वी डब्लू केन्यान व सेलिब्रेशन ग्रुप है। इनके साथ ही बहुत से अन्य होटल भी है। होटल क्षेत्र से संबंध रखने वाले कारोबारियों के अनुसार ताज व हयात ग्रुप के होटलों में तो अधिकांश बुकिंग बाहर से ही होने का अंदेशा है।

इसके चलते अन्य स्थानीय होटलों में खिलाड़ियों को अपने संस्थान में रुकवाने की होड़ मची है। ये संस्थान किसी भी हालत में खिलाड़ियों को अपने होटल में ठहराना चाहते हैं। छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ से इस संबंध में बातचीत करने पर पता चला कि इस स्टैंडर्ड को फॉलो करने वाले चार होटल लाइन में है तथा चारों लगातार संपर्क में बने हुए हैं।

कारोबार में होगी बढ़ोतरी

सूत्रों के अनुसार राजधानी के दो बड़े ग्रुप के होटल कारोबारी क्रिकेट संघ के लगातार संपर्क में हैं। उनके द्वारा यह कोशिश की जा रही है कि खिलाड़ी अधिक से अधिक उनके संस्थान में ठहरें। बेबीलोन ग्रुप के डायरेक्टर परमजीत सिंह खनूजा ने बताया कि अभी उनके पास खिलाड़ियों को ठहराने की कोई जानकारी नहीं है। इतना जरूर कहा जा सकता है कि होटलों के कारोबार में बढ़ोतरी जरूर होगी। होटल जीटी स्टार से मिली जानकारी के अनुसार भी अभी तक खिलाड़ियों के ठहरने के बारे में कुछ तय नहीं हुआ है।

कमाई और नाम दोनों

खिलाड़ियों या किसी सेलिब्रिटी को होटल में ठहराने से सीधे-सीधे दो फायदे एक साथ हो रहे हैं। इनमें पहला फायदा तो कमाई का है तथा दूसरा फायदा उस संस्थान के नाम का है। कारोबारियों का कहना है कि कमाई व नाम एक साथ मिलने के कारण इनमें होड़ मची हुई है। कारोबारी अधिक से अधिक कोशिश में लगे हुए ही उनके होटल में खिलाड़ियों को ठहराया जाए। इसके लिए वे क्रिकेट संघ के प्रतिनिधियों से बातचीत भी कर रहे हैं।

दूसरे होटलों में भी जोश

बड़े होटलों के साथ ही दूसरे होटलों में भी अगले महीने होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी ने जोश भर दिया है। होटल कारोबारियों का कहना है कि खिलाड़ी भले ही बड़े होटलों में रुक जाए, लेकिन मैच देखने आने वाले लोगों को भी तो ठहराने की व्यवस्था करनी पड़ेगी। निश्चित रूप से इस बार भी पिछले साल हुए आईपीएल मैच के समान होटलों की सुस्त रफ्तार दौड़ेगी।

दस दिनों में 70 करोड़ से अधिक का टारगेट

होटलों के साथ ही कैमरे, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल मार्केट, कपड़े, जूते आदि सेक्टर मिलाकर इन दस दिनों में 70 करोड़ से अधिक का कारोबार करने का अनुमान है। होटल कारोबारियों का कहना है कि बाहर से एक साथ इतने दिनों के लिए सेलिब्रिटी आने को लेकर बाजार में अभी से रौनक आ गई है। पिछले साल आईपीएल के केवल दो मैच हुए थे, जिसमें होटल इंडस्ट्री के साथ ही इससे जुड़े अन्य सेक्टरों में भी रौनक आ गई थी।

दस दिनों में होंगे आठ मैच

अगले महीने 13 से 23 सितंबर तक होने वाले 10 दिनों में यहां कुल आठ मैच खेले जाएंगे। इसे देखते हुए होटलों के साथ ही बाजार के अन्य सेक्टर भी अपनी रणनीतियां बनाने में जुट गई हैं। विशेषकर डिजीटल कैमरा व एलईडी बिक्री को लेकर यह ट्रॉफी और विशेष हो गई है।

रोहित शर्मा, डेल स्टेन, जार्ज बैले जैसे खिलाड़ी आएंगे राजधानी

सितंबर में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में विभिन्ना टीमों से आने वाले खिलाड़ियों में रोहित शर्मा, डेल स्टेन, मोहम्मद युसूफ, मोहम्मद हफीज, हरभजन सिंह, जार्ज बैले सहित खिलाड़ियों के साथ ही कोच जॉन राइट भी आ सकते हैं।

No comments:

Post a Comment