Tuesday 26 August 2014

Imtiaz ali will make a film on teejan bai

पंडवानी लोक गायिका पद्मभूषण से सम्मानित तीजन बाई पर जल्द ही फिल्म बनेगी। मशहूर निर्देशक इम्तियाज अली इस फिल्म का निर्देशन करेंगे। फिल्‍म का नाम तमाशा बताया जा रहा है। बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर भी इसका हिस्सा हो सकते हैं। सोमवार को अभिनेता रणबीर कपूर और निर्देशक इम्तियाज अली तीजन बाई से मिलने भिलाई, सेक्टर 1 स्थित उनके निवास पर गए। उनके साथ तीन लोगों की टीम भी थी।

ये सभी तीजन बाई के घर में काफी देर तक रुके और पंडवानी सहित छत्तीसगढ़ के लोक गीत-संगीत के बारे में काफी चर्चा की। बॉलीवुड सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार निर्देशक इम्तियाज अली छत्तीसगढ़ की लोककला व संस्कृति को लेकर एक फिल्म बनाना चाह रहे हैं। लंबे रिसर्च के बाद इम्तियाज और उनकी टीम ने इस लोककला पर आधारित फिल्म के लिए तीजनबाई का नाम फाइनल किया। सूत्रों की मानें तो छत्तीसगढ़ में इम्तियाज को ड्रीम फिल्म बनाने के लिए तीजनबाई के अलावा दूसरा और कोई नाम पसंद नहीं आया।

मुझे जानकारी नहीं : सुंदरानी

छत्तीसगढ़ के फिल्म निर्माता मोहन सुंदरानी ने बताया कि इम्तियाज की ड्रीम फिल्म की मुझे कोई जानकारी नहीं है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से इम्तियाज और उनकी टीम द्वारा छत्तीसगढ़ संस्कृति और लोककला के संबंध में अधिक से अधिक जानकारी ली जा रही थी। इसके लिए वे लंबे समय से छत्तीसगढ़ के कई कलाकारों के संबंध में जानकारी एकत्रित कर रहे थे। सोमवार को गुप्त रूप से निर्देशक और अभिनेता अपनी टीम के साथ छत्तीसगढ़ पहुंचे।

एयरपोर्ट से सीधे भिलाई रवाना

रणबीर कपूर, इम्तियाज अली के साथ अभिषेक सन्याल, तन्मई रस्तोगी और संदीप जाधव की टीम सुबह 8.40 बजे जेट की फ्लाइट से रायपुर पहुंची। यहां पहले से ही सभी प्रकार की तैयारी कर ली गई थी और टीम सीधे भिलाई रवाना हुई। भिलाई में सेक्टर 1 स्थित तीजनबाई के निवास में पूरी टीम की लंबी चर्चा हुई। इस दौरान निर्देशक ने पंडवानी के बारे में ढेर सारी बातें भी हुई।

भिलाई से तीजन बाई को साथ लेकर टीम दुर्ग जिले के बलोदी गांव पहुंची, जहां तीजन बाई के बेटे रहते हैं। यहां तंबूरा, बेंजो सहित विभिन्न प्रकार के लोक वाद्ययंत्रों का जायजा सभी ने लिया और इससे संबंधित आवश्यक जानकारी हासिल की। यहां एक छोटा-सा कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था, जिसमें तीजनबाई ने रणबीर और इम्तियाज के समक्ष द्रौपदी चीरहरण का प्रसंग प्रस्तुत किया।

No comments:

Post a Comment