Friday 29 August 2014

Explosives found in forest hidden by maoists

औंधी थाना क्षेत्र के जंगलों से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ है। ये विस्फोटक नक्सलियों द्वारा जमीन के अंदर डंप कर रखा गया था। पुलिस का दावा है कि यह फोर्स को टारगेट करने की मंशा से छिपाकर रखे गए थे। बरामदगी के साथ ही नक्सलियों की प्लानिंग पुलिस ने फेल कर दी।

नक्सलियों के राजनांदगांव-कांकेर बार्डर डिवीजन कमेटी के सचिव विजय रेड्डी एवं डिवीजन इंचार्ज डीकेएस जेड़सी सदस्य सतीश उर्फ कोपा ने पुलिस पार्टी को उड़ाने की मंशा से विस्फोटकों का जखीरा छिपा रखा था। इसी बीच पुलिस को खबर लग गई और पीटेमेटा, आमाकोड़ों और निडेली के जंगल से भारी मात्रा में विस्फोटक निकाल लिया। मौके से डेटोनेटर, बैटरी सहित भारी मात्रा में विस्फोटक पुलिस एवं आईटीबीपी की संयुक्त टीम को मिला है।

पुलिस कंट्रोल रूम में हुई प्रेसवार्ता में एसपी डॉ. संजीव शुक्ला ने बताया कि एक गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि मानपुर, कोहका, सीतागांव एवं औंधी क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने की योजना बनाई गई है। सूचना थी कि वारदात करने भारी मात्रों में विस्फोटक, डेटोनेटर, बैटरी सहित अन्य सामान को आमाकोड़ो-पीटेमेटा एवं निडेली के जंगलों में छिपाकर रखा गया है। पुलिस द्वारा सूचना की तस्दीक के लिए आमाकोड़ों-पीटेमेटा एवं निडेली के जंगलों में सर्चिंग के लिए आईटीबीपी के साथ संयुक्त अभियान चलाया गया।

लगातार प्रयास के बाद मिली सफलता

बताया गया कि 27 अगस्त को औंधी में तैनात 18वीं बटालियन आईटीबीपी कंपनी के जवानों, जिले की स्पेशल फोर्स ई-30 एवं छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की संयुक्त टीम को आमोकोड़ों-पीटेमेटा के जंगल एवं थाना मानपुर में जिला पुलिस एवं आईटीबीपी की संयुक्त टीम सेंडावाही, गोढरी, आमपायली, पलातोड़के, मेटातोडके, नैनगुड़ा, निडेली तथा शारदा, पेदोडी एवं निडेली के जंगल में अभियान चलाकर गहन सर्चिंग की।

यह सामान हुए बरामद

जिलेटिन लगभग 18-20 किलो, अमोनियम नाईट्रेड लगभग 25 किलो, बारूद 5 किलो, डेटोनेटर 5 , विस्फोट में प्रयोग लायी जाने वाली 6 वोल्ट की बैटरी 23, इलेक्ट्रिक वायर 150 मीटर, हैंड ग्रिनेड 1 , वैनाकुलर 3, सोलर प्लेट 3, डिक्शनरी 1 (हिन्दी-तेलगु), नक्सल कपड़ा, टूल किट 1, एवं भारी मात्रा में नक्सल साहित्य बरामद किया गया।

No comments:

Post a Comment