Tuesday 26 August 2014

Letter to revoke recognition of scindia school

जिला प्रशासन की जांच में सिंधिया स्कूल में रैगिंग की घटना की पुष्टि होने के बाद स्कूल की मान्यता निरस्ती की प्रक्रिया भी शुरू हो सकती है। सीबीएसई ने 14 जुलाई 2009 को इस संबंध में जो सर्कुलर जारी किया था, उसमें ऐसी घटना होने पर मान्यता समाप्ति की प्रक्रिया शुरू करने का स्पष्ट प्रावधान दिया था। 9 बिंदुओं पर स्कूल प्रबंधन की ओर से जवाब आने के बाद कलेक्टर पी. नरहरि इस संबंध में सीबीएसई को पत्र लिख सकते हैं।

इसलिए लिखना पड़ेगा मान्यता समाप्ति का पत्र :

-सीबीएसई के सर्कुलर में स्कूलों में रैगिंग की घटनाओं को रोकने के लिए एंटी रैगिंग कमेटी और स्क्वाड के गठन को लेकर निर्देश दिए थे, लेकिन सिंधिया स्कूल में इस निर्देश का पालन नहीं हुआ।

-सर्कुलर में उल्लेखित है कि रैगिंग की घटना होने पर इसके लिए सीधे तौर पर स्कूल के प्राचार्य को दोषी ठहराया जाएगा। इसके बावजूद शुरू से ही इस मामले में स्कूल प्राचार्य शमिक घोष का रवैया लापरवाहीपूर्ण और पुलिस-प्रशासन को मिसगाइड करने वाला रहा है।

- रैगिंग के कारण छात्र आदर्श सिंह ने फांसी लगाकर आत्महत्या करने की कोशिश की, जो रैगिंग की सबसे घृणास्पद घटनाओं में से एक है। इसलिए सर्कुलर में ऐसी स्थिति में स्कूल की मान्यता समाप्ति की प्रक्रिया शुरू करने का उल्लेख है।

दागदार हुई छवि,घट सकती है छात्र संख्या-

सिंधिया स्कूल भले ही देश के प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक हो, लेकिन पिछले कुछ सालों से इस स्कूल की छात्र संख्या घटी है। सूत्रों के अनुसार छात्र संख्या घटकर 500 तक रह गई थी। पिछले साल ही यह आंकड़ा बढ़कर 620 तक पहंुचा था, लेकिन आदर्श सिंह के साथ हुई रैगिंग की घटना के कारण स्कूल की छवि पर जो दाग लगा है, उसके कारण छात्र संख्या फिर से घटकर नीचे आ सकती है।

स्कूल में बच्चे स्टेट्स के हिसाब से ही करते हैं दोस्ती-

सूत्रों पर भरोसा करें तो सिंधिया स्कूल में छात्रों के बीच अपने पारवारिक बैकग्राउंड का असर कुछ ज्यादा ही रहता है। यही वजह है कि कई स्तर पर यहां अनुशासन टूटता है। छात्र दोस्ती भी इस स्टेट्स को देखकर करते थे। जिला प्रशासन की टीम जब इस मामले में स्कूल के छात्रों से पूछताछ कर रही थी, तब मालूम चला कि जो छात्र आदर्श के साथ एक ही क्लास में पढ़ते थे, वे भी आदर्श से मूड होने पर ही बात करते थे।

छवि बचाने सामने आएंगे स्कूल प्राचार्य-

सिंधिया स्कूल के प्राचार्य शमिक घोष ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया है कि मंगलवार को सुबह 10 बजे प्रेस के सामने अपनी बात रखेंगे। इसमें स्कूल प्रबंधन घटना के संबंध में अब तक किए गए प्रयास और आने वाले दिनों में रैगिंग को रोकने के लिए किए जाने वाले प्रयासों की जानकारी देगा। सिंधिया स्कूल की छवि को बचाने के लिए प्रबंधन अब जाकर सामने आया है।

ओल्ड बॉयज एसोसिएशन के सचिव मिलने के लिए दिल्ली रवाना :

सिंधिया स्कूल के ओल्ड बॉयज एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रवीण भार्गव ने बताया कि छात्र आदर्श सिंह की सलामती के लिए वे लोग दुआ कर रहे हैं। सचिव हरीश भोजवानी को छात्र की स्थिति जानने दिल्ली भेजा है।

हमने 9 बिंदुओं पर सिंधिया स्कूल के प्राचार्य से जवाब मांगा है। हमें जवाब का इंतजार है। जवाब मिलने के बाद हम अपनी लीगल कार्रवाई जरूर करेंगे।

-पी.नरहरि, कलेक्टर, ग्वालियर

No comments:

Post a Comment