Thursday 28 August 2014

Encroachment will remove in kamadgiri parikrama

चित्रकूट स्थित कामदगिरी परिक्रमा स्थल में सुरक्षा के ब्यापक इंतजाम किए जाएंगे। कामतानाथ के द्वितीय मुखारबिंद मंदिर के समीप संर्कीण स्थान को चौड़ा किया जाएगा और चिन्हित संकरे स्थानों पर किए गए अतिक्रमण को हटाकर 25 से 30 फिट तक चौड़ा परिक्रमा स्थल बनाया जाएगा।

बुधवार को प्रदेश के ऊर्जा एवं जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने यह जानकारी दी। वे सोमवती अमावस्या के मौके पर कामदगिरी परिक्रमा में हुई घटना स्थल निरीक्षण के बाद यह बात कही। जनसंपर्क मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल के साथ निरीक्षण के मौके पर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे, प्रमुख सचिव गृह बीपी सिंह, एडीजीपी इन्टेलीजेंस सर्बजीत सिंह, एडीजीपी ला एण्ड आर्डर एसएल थाऊसिन, कमिश्नर रीवा संभाग केपी राही, पुलिस महानिरीक्षक पवन श्रीवास्तव, कलेक्टर मोहनलाल मीणा, पुलिस अधीक्षक केसी जैन पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा चित्रकूट के साधू-संत एवं महंत उपस्थित थे।

जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि पवित्र स्थलो में लगने वाले बड़े मेलों में नियंत्रण के लिए प्रदेश स्तरीय मेला समिति को सक्रिय किया जाएगा। कामदगिरी परिक्रमा स्थल में विशेष रूप से संर्कीण तीन स्थलों का चिन्हाकंन किया गया है। उसे पर्याप्त रूप से चौड़ा बनाया जाएगा। द्वितीय मुखारबिंद के सामने स्थित यज्ञ कुण्ड (वेदी) को हटाकर चाडीकरण किया जाएगा। उपरोक्त ब्यवस्थाएं प्रथम चरण मे की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मेले के दौरान नगर पंचायत द्वारा प्रकाश व पेयजल की पर्याप्त ब्यवस्था की जाएगी। पुलिस प्रशासन द्वारा बैरीकेट्स लगाकर भीड़ को नियंत्रित किया जाएगा। सुरक्षा के हर संभव उपाय किए जाएंगे। बड़े मेलो के आयोजन मे मध्यप्रदेश सरकार हर संभव मदद करेगी।

प्रमुख सचिव गृह और डीजीपी भी साथ में

जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने प्रमुख सचिव बीपी सिंह, पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे के साथ कामदगिरी परिक्रमा में सोमवती अमावस्या पर द्वितीय मुखारबिंद के समीप हुई घटना के स्थल का मौका मुआयना किया। उन्होंने स्थानीय नागरिको एवं मंदिर के पुजारियों से घटना के संबंध में चर्चा कर जानकारी ली।

पुलिस महानिरीक्षक पवन श्रीवास्तव और कमिश्नर केपी राही ने बताया कि दुर्घटना के पश्चात्‌ मंगलवार को प्रशासनिक अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और साधू संतो की बैठक में कामदगिरी परिक्रमा की सुरक्षा व मेला प्रबंधन के संबंध में 14 बिन्दुओं पर गहन चर्चा कर निर्णय लिए गए हैं।

दण्डवत परिक्रमा के लिए अलग रास्ता

प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने कामदगिरी परिक्रमा मे सारे सुरक्षा के आवश्यक प्रबंध दीपावली मेले से पहले पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला कलेक्टर को कामदगिरी परिक्रमा में लेटकर परिक्रमा पूर्ण करने वाले श्रद्धालुओं के लिए अलग रास्ता बनाने की कार्ययोजना भी तैयार करने को कहा।

प्रभारी मंत्री ने बताया कि भिक्षाटन करने वाले ब्यक्तियों और परिक्रमा पथ में दुकान लगाने वालों को स्थान चिन्हित कर उन्हें वहां स्थानांतरित किया जाएगा। ताकि परिक्रमा पथ मे किसी प्रकार का अवरोध नहीं हो। श्री शुक्ल ने कहा कि धार्मिक स्थानों पर ऐसी दुखद घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो इसके लिए सख्त कदम उठाये जाएंगे।

चित्रकूट मेला के लिए बनेगी प्रबंध समिति

प्रभारी मंत्री ने कहा कि मैहर के मंदिर प्रबंधन समिति की तर्ज पर चित्रकूट के मंदिरो के रख-रखाव और मेला संचालन के लिए राज्य शासन स्तर पर प्रेषित किए गए प्रस्ताव को मंजूर कराया जाएगा। चित्रकूट मेले मे त्यौहारो के अवसरों पर बढ़ती श्रद्धालुओं की संख्या के दृष्टिगत मेला प्रबंधन के लिए पर्याप्त राशि और सुरक्षा ब्यवस्था पुख्ता करने की भी आवश्यकता है।

प्रबंध समिति बनने से मेला प्रबंधन मे सहूलियत हो सकेगी। बाद में जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने राज्य स्तर से आए हुए वरिष्ठ पुलिस अधिकारी व जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से कामदगिरी परिक्रमा की सुरक्षा ब्यवस्था के संबंध में चर्चा कर आवश्यक जानकारी ली।

No comments:

Post a Comment