Tuesday 12 August 2014

Thief in korba temple see in cctv

आस्था का केंद्र माने जाने वाले मां सर्वमंगला के मंदिर में रविवार की रात चोरों ने दुस्साहसिक ढंग से चोरी की घटना को अंजाम दिया। मुख्य द्वार का ग्रील हटाकर भीतर घुसे चोरों ने देवी की मूर्ति से सोने का मुकुट, हार सहित 20 तोला सोना, 6 किलो चांदी के आभूषण निकाल लिए। मंदिर में रखे दानपेटी भी ले भागे। मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में चोरी की पूरी वारदात कैद हो गई है। फुटेज में दो युवक चोरी करते नजर आ रहे हैं।

कोरबा की गंगा कहे जाने वाली हसदेव नदी के तट पर मां सर्वमंगला का मंदिर स्थित है। बताया जा रहा है कि मंदिर के पुजारी अनिल पांडेय रविवार की रात को करीब 8.30 बजे प्रतिदिन की तरह आरती व प्रसाद वितरण के पश्चात मंदिर का मुख्य द्वार बंद कर मंदिर के पीछे स्थित अपने आवास में चले गए थे। श्री पांडेय सोमवार की तड़के लगभग 5.30 बजे वे मंदिर का पट खोलने पहुंचे। मुख्य द्वार के समीप पहुंचते ही उनकी नजर मां सर्वमंगला की प्रतिमा के बाहर लगे पर्दे पर पड़ी। पर्दा अस्त-व्यस्त था।

अनहोनी की आशंका से श्री पांडेय मुख्य द्वार के ग्रील में लगे ताला को खोलकर अंदर गए। मंदिर के गर्भ स्थल पर पहुंचते ही उनके होश फाक्ता हो गए। मां सर्वमंगला देवी की मूर्ति से सोने का मुकुट गायब था। यही नहीं चोर 11 तोला वजनी सोने के मुकुट के अलावा 4 हार, नथनी, मांग मोती सहित 20 तोला वजनी सोने के आभूषण व 6 किलो वजनी चांदी के आभूषण समेटकर पᆬरार हो गए थे। चोर मुख्य द्वार के समीप श्रद्धालुओं के लिए रखी गई दानपेटी भी ले भागे। इस तरह कुल 10 लाख के जेवर की चोरी कर ली गई है।

मंदिर में घुसते युवक दिखे सीसीटीवी में

मंदिर में हुई चोरी की सूचना श्री पांडेय ने तत्काल समीप ही स्थित सर्वमंगला पुलिस चौकी को दी। सूचना मिलते ही पुलिस चौकी में मौजूद अधिकारी-कर्मचारी हरकत में आ गए। मामले की सूचना आला अधिकारियों को दी गई। इसके साथ ही शहर के चारों ओर नाकाबंदी कर जांच पड़ताल शुरू कर दी गई। पुलिस के अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में चोरों की हरकतें कैद हो गई है। मंदिर का ग्रील हटाकर अंदर घुसते दो युवक स्पष्ट तौर पर नजर आ रहे हैं।

यही नहीं देवी की मूर्ति से जेवर निकालते हुए चोर फुटेज में दिख रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे में नजर आ रहे आरोपियों की पहचान नहीं हो सकी है। सुराग लगाने पुलिस ने खोजी डॉग मोहन का भी सहारा लिया। मोहन को जब मंदिर से छोड़ा गया, तो वह कनबेरी की ओर जाने वाले नहर मार्ग में कुछ दूर जाने के बाद रूक गया।

इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि चोर इसी रास्ते से गायब हुए होंगे। बहरहाल सर्वमंगला पुलिस चौकी में मंदिर में हुई चोरी के मामले में धारा 457, 380 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर मामले की तहकीकात शुरू कर दी है। इस घटना से क्षेत्र के श्रद्धालुओं की आस्था पर चोट पहुंची है।

View : Newspaper

No comments:

Post a Comment