Thursday 21 August 2014

Peaceful polling in three constituencies in byelections

प्रदेश के तीन विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है। आरंभिक तीन घंटे में अनुमान के अनुसार करीब तीस फीसद वोट डाले जा चुके थे। आगरमालवा विधानसभा क्षेत्र में कुछ गांवों में विकास की बात पर मतदान का बहिष्‍कार किया गया, लेकिन अधिकारियों की समझाइश के बाद वहां मतदान शुरू हो गया।

कटनी जिले में विजयराघवगढ़ और बहोरीबंद विधानसभा उपचुनाव के लिए 464 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें 4 लाख 12 हजार 390 मतदाता मतदान करेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार सिंह ने बताया कि मतदान शाम 6 बजे तक होगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार सिंह ने बताया कि विजयराघवगढ़ विधानसभा उपनिर्वाचन के लिए 223 व बहोरीबंद विधानसभा उपनिर्वाचन के लिए 241 मतदान केन्द्रों सहित कुल 464 मतदान केन्द्रों में 412390 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

विजयराघगढ़ में 201071 मतदाता हैं जिसमें पुरुष मतदाता 105531 व महिला मतदाता 95540 हैं। बहोरीबंद विधानसभा उपनिर्वाचन में 211219 मतदाता हैं। जिनमें पुरूष मतदाता 109754 व महिला मतदाता 101455 हैं। यहां पर 10 अन्य मतदाता भी शामिल हैं। विजयराघवग़ ढ में 36 व बहोरीबंद में 41 जोन बनाए गए हैं। परिवहन के लिए दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 46-46 रूटों में छोटी-छोटी गाड़ियों से मतदान दल रवाना किए गए हैं।

मोटरवोट से पहुंचाया मतदान केन्द्र

विजयराघवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के उप निर्वाचन में बाढ़ सागर डूब प्रभावित क्षेत्र में स्थित मतदान केन्द्र क्रमांक 133 ग्राम खिरवा में भी मतदान दलों को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने के लिए मोटर वोट की व्यवस्था की गई। तीनों ओर महानदी के जल से घिरे क्षेत्र स्थित गांव वासियों को मतदान के लिए प्रेरित कर शतप्रतिशत मतदान कराने के उद्देश्‍य से उक्त क्षेत्र में मतदान केन्द्र के लिए लिए नियुक्त जोनल अधिकारी एसके दुबे, पीठासीन अधिकारी गणेश प्रसाद चार्जमैन, पटवारी धर्मेन्द्र ताम्रकार, सुरेन्द्र पटेल के साथ मतदान दल के अन्य सदस्यों को लाइफ जैकेट पहनाकर मोटर वोट के माध्यम से मतदान केन्द्र तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए आपदा प्रबंधन दल की टीम नियुक्त की गई है।

आगर-मालवा। विधानसभा क्षेत्र क्र. 166 (अजा) के उपचुनाव के लिए 257 मतदान केंद्रों पर 1 लाख 94 हजार 439 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। प्रत्याशी गोपाल परमार (भाजपा), राजकुमार गौरे (कांग्रेस), कैलाश मालवीय (समाजवादी पार्टी) व पारसचंद नरवाल और मुकेश सोनगरा (निर्दलीय) मैदान में हैं। मतगणना 25 अगस्त को होगी।

भाजपा के श्री परमार इस विधानसभा क्षेत्र में 1993 में जीत एवं 1998 में पराजय का स्वाद चख चुके हैं। कांग्रेस के श्री गौरे युवक कांग्रेस के नेता हैं, जिन्हे युवक कांग्रेस संगठन चुनाव के अलावा अन्य कोई चुनाव लड़ने का अनुभव नहीं है।

एक तरफ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान 3 बार, केन्द्रीय मंत्री व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नरेन्द्रसिंह तोमर 2 बार, केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत के साथ ही राज्य मंत्रीमंडल के कई मंत्रीगण यहां आए। इसी प्रकार कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव 4 बार, सत्यदेव कटारे 2 बार, पूर्व मुख्यमंत्री व पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव दिग्विजयसिंह, पूर्व केन्द्रीय मंत्री व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कांग्रेस के कई विधायकों की आवाजाही यहां बनी रही। पूर्व सांसद सज्जनसिंह वर्मा ने तो पूरे समय क्षेत्र में रहकर चुनाव को संचालित किया है। प्रचार के इस घमासान से क्षेत्र भाजपा का गढ़ माने जाने के बावजूद चुनावी माहौल मुकाबले का बना रहा। ऐसे में मतदान भी अधिक होने की संभावना बनी हुई है।

स्थानीय नेहरू शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बनाए गए निर्वाचन के स्ट्रांग रूम परिसर में प्रातः से ही सामग्री वितरण एवं दलों की रवानगी को लेकर चहल-कदमी बनी रही। आयोग के यहां नियुक्त सामान्य प्रेक्षक पीएस रेड्डी, कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डीडी अग्रवाल, एसपी आरआरएस परिहार, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक वर्मा, एएसपी अनिल पाटीदार एवं चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर एवं एसडीएम जीएस डाबर की मौजूदगी में सारी गतिविधि संपादित हुई। श्री डाबर के अनुसार मतदान दलों के अलावा विभिन्न कार्य दायित्व में करीब 1300 व करीब 300 पुलिस व सुरक्षा बल के साथ ही 50 रूट के वाहनों के साथ 150 के लगभग चालक, परिचालक निर्वाचन कार्य में जुटे हैं। चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से संपन्न कराए जाने की सभी तैयारियां पूरी मुस्तैदी के साथ की गई है।

मतदान के पूर्व मॉकपोल किया गया

श्री डाबर ने बताया कि मतदान प्रातः 7 बजे से आरंभ हुआ। इसके पूर्व निर्वाचन आयोग के निर्देश मुताबिक प्रत्येक मतदान केन्द्र पर गत चुनाव की भांति प्रातः 6 बजे से 7 बजे के मध्य मॉकपोल (बनावटी मतदान) उपस्थित मतदाताओं के बीच किया गया।

No comments:

Post a Comment