Thursday 28 August 2014

Income tax action on contractors

आयकर विभाग ने बुधवार को इंफ्रास्ट्रक्चर कारोबार से जुड़े शहर के बड़े 'ठेकेदारों' पर शिकंजा कसा। इंदौर व महू में इन ठेकेदारों के 29 ठिकानों पर छापे की कार्रवाई की गई। कार्रवाई में आयकर विभाग के 150 अधिकारियों के साथ 150 पुलिसकर्मीयों का भारी भरकम दल था। विभाग के अनुसार बुधवार सुबह प्रकाश एस्पॉल्टिंग टोल हाइवे लिमिटेड (पाथ), अग्रोहा इंफ्रा प्रालि, आयुश-अजय कंस्ट्रक्शन प्रालि, पीडी अग्रवाल एंड कंपनी और बीआर गोयल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रालि के विभिन्ना ठिकानों पर कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

छानबीन में देर रात तक करीब पौने दो करोड़ नकद, ढाई किलो सोने के आभूषण के साथ ही हीरे-जवाहरात बरामद किए गए हैं। बीआरजी समूह के मुखिया बृजकिशोर गोयल एवं राजेन्द्र गोयल के परिवार में अलमारी के नीचे बने तलघर में रखे 15 लाख रुपए बरामद हुए। वहीं पाथ ग्रुप के मुखिया पुनीत अग्रवाल एवं संतोष अग्रवाल से जुड़ी 15 कंपनियों की जानकारी मिली है। दोनों समूह के सभी बैंक अकाउंट्स सीज किए गए हैं। कार्रवाई में 16 बैंक लॉकरों के अलावा प्राइवेट लॉकरों का भी पता लगा है। वहीं बरामद डायरियों में करोड़ों रुपए का लेनदेन का ब्योरा है। इस आधार पर मुंबई और सूरत के दो ठिकानों पर सर्वे भी किया गया।

मंत्री से कनेक्शन

जिन ठेकेदारों के यहां कार्रवाई हुई है, उनके मालिकों के नजदीकी संबंध मालवा अंचल के प्रभावी मंत्री से बताए जा रहे हैं। पाथ के मालिक पुनीत अग्रवाल और मंत्री बेटे की फर्म साथ-साथ काम करती है। खलघाट मनावर रोड का काम दोनों ने मिलकर किया था, जबकि ठेका पुनीत की कंपनी को मिला था। इंदौर में एमआर-10 ब्रिज के टोल की वसूली पुनीत अग्रवाल की कंपनी कर रही है। अग्रवाल के माल रोड स्थित बंगला नंबर 76 पर आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की है।

जुड़े हैं तार

सड़क निर्माण में ठेकेदारी करने वाले पुनीत अग्रवाल, आशीष अग्रवाल और शैलेन्द्र सिंघल के 6 ठिकानों पर विभाग ने जांच की। ये तीनों आपस में रिश्तेदार बताए जाते हैं। विभाग की टीम ने आशीष अग्रवाल के नीम गली स्थित निवास पर भी कार्रवाई की। अग्रवाल की गिट्टी की खदानें कोदरिया में कॉलोनी और सिमरोल रोड पर काफी जमीन व नर्सरी है।

शैलेन्द्र सिंघल के स्वर्ग मंदिर (महू) व सांघी ट्रस्ट स्थित निवास और एबी रोड स्थित मैरिज गार्डन एक्वा पॉइंट पर दस्तावेज खंगाले। एक्वा पॉइंट पर सिंघल का ऑफिस भी है। राणी सती गेट स्थित पीडी अग्रवाल के निवास पर भी सर्वे हुआ। पीडी अग्रवाल अपना अलग काम करने के साथ ही पुनीत अग्रवाल की कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल हैं।

बोगस कंपनियां व खर्चे

कार्रवाई में पता चला कि दोनों समूहों ने आयकर चोरी करने के लिए बोगस कंपनियों के साथ ही बोगस खर्च भी बताया है। सड़क बनाने के लिए नई कंपनी बनाने के सबूत मिले हैं। दोनों समूह सरकारी प्रोजेक्ट के बड़े ठेकेदार हैं। बड़े ठेके अपने नाम पर लेकर उन्हें 'सबलेट' भी कर दिया।

तलघर में 15 लाख !

गोयल परिवार के घर की अलमारी के नीचे एक तलघर का पता भी चला है। उसे तोड़ने पर करीब 15 लाख रुपए की नकदी मिली। टोल नाकों पर दस्तावेजों की जांच में भी अनियमितता मिली है।

29 ठिकानों पर छापे

इंदौर-महू में टोल नाके एवं सड़क निर्माण से जुड़े पाथ व बीआरजी समूहों के 29 ठिकानों पर विभाग ने छापे की कार्रवाई की है। काफी दस्तावेज, नकदी और जेवर आदि मिले हैं। कार्रवाई गुरुवार को भी जारी रहेगी की संभावना है।

- अमरेन्द्र कुमार तिवारी, महानिदेशक आयकर विभाग मप्र-छग


No comments:

Post a Comment