Wednesday 30 July 2014

Admission and scholarship information on mobile

मध्‍यप्रदेश का तकनीकी शिक्षा विभाग अब जल्द ही एडमिशन और स्कॉलरशिप से संबंधित सभी जानकारी इंजीनियरिंग के छात्रों के मोबाइल पर देगा। इसके लिए विभाग मोबाइल एप तैयार कराने जा रहा है। विभाग ने मोबाइल एप तैयार करने का जिम्मा क्रिस्प को सौंपा है। किस्प एक सप्ताह के भीतर इस मोबाइल एप को तैयार कर देगा। फिलहाल विभाग एडमिशन होने की जानकारी एसएमएस के जरिए देता है, जबकि स्कॉलरशिप की जानकारी नहीं मिलने से छात्रों को भटकना होता है। गौरतलब है कि उच्च शिक्षा विभाग ने भी इस साल से इसी तरह के मोबाइल एप के जरिए एडमिशन और स्कॉलरशिप की जानकारी देनी शुरू की है। इससे छात्रों को सुविधा हो रही है।

तकनीकी शिक्षा विभाग अब तक एसएमएस और ई-मेल के जरिए छात्रों को एडमिशन की जानकारी देता रहा है। हालांकि यह जानकारी छात्रों को एडमिशन होने के बाद मिलती थी। लेकिन अब विभाग एंड्राइड मोबाइल पर एप के जरिए एडमिशन की जानकारी देना शुरू करने जा रहा है। इस मोबाइल एप में खास बात यह रहेगी कि छात्र को अपने एडमिशन और स्कॉलरशिप का स्टेटस भी पता चलता रहेगा। इसके अलावा विभाग की छात्रों के लिए चलाई जा रही तमाम योजनाओं की जानकारी भी इसी एप के जरिए छात्रों को मिल सकेगी। इससे छात्रों को भटकना नहीं पड़ेगा।

छात्रों को करना होगा डाउनलोड

मोबाइल एप बनने के बाद विभाग इस एप को नाम देगा। इसके बाद छात्र अपने एंड्राइड मोबाइल पर प्ले स्टोर में जाकर इसे डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद हर छात्र को अलग लॉग इन आईडी और पासवर्ड देगा। इस लॉग इन आईडी और पासवर्ड के जरिए छात्र अपना एकाउंट खोल सकेंगे। इस एकाउंट को खोलने पर छात्र अपनी स्कॉलरशिप का स्टेटस और एडमिशन के संबंध में जानकारी हासिल कर सकेगा।

उच्च शिक्षा विभाग ने शुरू की है सुविधा

इस साल से उच्च शिक्षा विभाग इस तरह की सुविधा शुरू कर चुका है। यह सुविधा मिलने से छात्रों को इंटरनेट कैफे या कॉलेज के चक्कर एडमिशन की जानकारी के लिए नहीं लगाने पड़े। साथ ही स्कॉलरशिप की जानकारी के लिए विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़े।

जल्द शुरू कर दी जाएगी सुविधा

मोबाइल एप तैयार करने का जिम्मा क्रिस्प को दिया गया है। यह सुविधा जल्द शुरू कर दी जाएगी। अधिकांश छात्रों के पास एंड्राइड फोन है। इससे छात्रों को एडमिशन और स्कॉलरशिप के साथ ही छात्रों से संबंधित जानकारी मोबाइल एप पर मिल सकेगी।

No comments:

Post a Comment