Friday 18 July 2014

And will treat serious diseases

रायगढ़ रेलवे स्टेशन में 26 अगस्त को एक ऐसी ट्रेन पहुंच रही है, जिसमें प्लॉस्टिक सर्जरी, मोतियाबिंद व पोलियो समेत कई गंभीर बीमारियों का मुफ्त में इलाज की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इंडिया फाउंडेशन द्वारा संचालित भारतीय रेल व स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से चलने वाली जीवन रेखा एक्सप्रेस विश्व का पहला मोबाइल अस्पताल है जो 16 जुलाई 1991 में पटरी पर आई थी। तब से यह ट्रेन पूरे देश में दौड़ रही है।

जीवन रेखा एक्सप्रेस में भारत के दुर्गम ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराई जाती है। उस क्षेत्र की आम जनता में स्वास्थ्य जागरूकता लाने तथा विकलांग बच्चों एवं वयस्कों के विभिन्न रोगों का मौके पर ही परीक्षण एवं शल्य चिकित्सा द्वारा उपचार करने का कार्य किया जाता है। इसी उद्देश्य से यह ट्रेन बिलासपुर रेल मंडल के रायगढ़ स्टेशन में पहुंच रही है।

यह ट्रेन वहां प्लेटफार्म क्रंमाक 1 हावड़ा छोर में खड़ी होगी। 5 कोच वाली इस ट्रेन में 2 से 24 अगस्त तक इसमें मौजूद विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा विभिन्न रोगों का परीक्षण व ऑपरेशन करेंगे। मोतियाबिंद से पीड़ितों, कटे-फटे होंठ एवं पोलियो से ग्रस्त बच्चों तथा आग से जले हुए लोगों की प्लास्टिक सर्जरी निःशुल्क की जाएगी। इसमें कान व दांत से संबंधित रोगों का उपचार भी किया जाएगा।

इन तारीखों में होंगे इलाज

रायगढ़ जिला संपर्क कार्यालय द्वारा रेलवे को भेजी गई जानकारी के मुताबिक मोतियाबिंद से पीड़ित लोगों का परीक्षण 01 से 19 अगस्त तक व ऑपरेशन 2 से 20 अगस्त तक होगा। कटे-फटे होंठ वाले बच्चों का परीक्षण 13 व 14 अगस्त तथा ऑपरेशन 14 से 16 अगस्त तक किया जाएगा। 14 से कम उम्र के पोलियो ग्रसित बच्चों का परीक्षण 17 व 18 अगस्त और ऑपरेशन 18 से 20 अगस्त तक किया जाएगा। कान से जुड़े रोगों का 21 व 22 अगस्त को परीक्षण और ऑपरेशन 22 से 24 अगस्त तक किया जाएगा। दंत रोग एवं मिर्गी के मरीजों का परीक्षण व उपचार 10 से 17 अगस्त तथा 22 से 24 तक किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment