Monday 21 July 2014

Modi government in bind over extended eid holiday budget rush

ईद की छुट्टी को लेकर मोदी सरकार असमंजस में फंस गई है। दरअसल, बड़ी संख्या में सांसदों ने सरकार और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से मांग की है कि 28 जुलाई को ईद की अतिरिक्त छुट्टी घोषित की जाए, ताकि वे लगातार चार दिन अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में बीता पाएं।

वहीं, सरकार बजट पास करने की जल्दबाजी में है। आम बजट की गई कई घोषणाओं पर संसद के दोनों सदनों में चर्चा होना है और फिर 31 जुलाई से पहले राष्ट्रपति के पास भी मंजूरी के लिए भेजना है। इसके बाद ही संबंधित मंत्रालयों को धन आवंटित किया जा सकेगा। संसद का यह सत्र इसी दिन खत्म हो जाएगा।

दरअसल, माना जा रहा है कि इस बार 29 जुलाई, मंगलवार को ईद मनाई जाएगी। सांसद मांग कर रहे हैं कि 28 जुलाई यानी सोमवार को भी अवकाश घोषित कर दिया जाए। इस तरह उन्हें कुल चार दिन (शनि, रवि, सोम, मंगल) मिल जाएंगे।

मीरा कुमार मान गई थीं, ताई क्या करेंगी?

पिछली संसद में लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के सामने भी सांसदों ने ऐसी ही मांग रखी थी, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था। अब सवाल उठाया जा रहा है कि ताई यानी वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन क्या फैसला करेंगी?

जानकारों के मुताबिक, सरकार पर इसी सत्र में बजट पास करने की मजबूरी भी है। मौसम की बेरुखी के चलते आर्थिक अनिश्तिता के बादल मंडरा रहे हैं। अगर बजट पास नहीं हुआ तो वाकई मुश्किल हो सकती है।

आज के दिन को शामिल कर दें तो मोदी सरकार के पास महज सात दिन शेष बचे हैं। सरकार ओवरटाइम कर रही है, लेकिन ईद की छु्ट्टी का दबाव भी है।

सूत्रों के मुताबिक, व्यापार सहालकार समिति की बैठक में सरकार के प्रतिनिधि यह अतिरिक्त छुट्टी घोषित करने की मूड में नहीं दिखे।

No comments:

Post a Comment