Thursday 24 July 2014

Sheopur flood in parvati beacuse rain in malwa kota road closed

मालवा अंचल में हो रही लगातार बारिश का असर श्योपुर तक पड़ रहा है। मालवा के पानी से पार्वती नदी में ऐसा उफान आया है कि अंचल का राजस्थान के कोटा सहित कई शहरों से संपर्क ही टूट गया है।

राजस्थान के कोटा व अन्य जिलों से जोड़ने वाले खातौली मार्ग पर बने पार्वती पुल पर बुधवार की सुबह 10 बजे से पानी चढ़ना शुरू हुआ। एक घंटे में हालत यह हो गई कि पुल पर साढे चार से पांच फीट तक पानी हो गया। पुल पर पानी बढ़ते ही खातौली मार्ग बंद हो गया।

न तो राजस्थान से आने वाले वाहन जिले में प्रवेश कर सके और नहीं श्योपुर से जाने वाले वाहन पार्वती पुल से आगे बढ़ पाए। ऐसे में नदी पार करने के लिए नाव डाली गई, जिससे सवारियों को नदी पार करवाई गई। जबकि जिन लोगों को वाहन से ही राजस्थान जाना था वे बड़ौदा व मांगरोल होते हुए तकरीबन 32 किमी का फेर लगाकर कोटा पहुंच पाए।

पिछले साल से आधी बारिश हुई दर्ज

जिले में पिछले साल अब तक 363.8 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी थी जबकि, इस बार अब तक इसकी आधी महज 187 मिमी बारिश ही दर्ज की गई है। वहीं तापमान स्थिर बना हुआ है। बुधवार को अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि, न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विशेषज्ञ रमेश शर्मा ने बताया कि इस बार श्योपुर में अब तक 32 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी हैं। वहीं विजयपुर में 17 मिमी व कराहल में 49 मिमी बारिश ही दर्ज हो पाई है। मंगलवार को स्र्क-स्र्क को दिनभर होती रही बारिश व रात को तेज बारिश के बाद पिछले 24 घंटे के भीतर 32.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश से लोगों को गर्मी से तो राहत मिली लेकिन उमस से दूसरे लोग बेहाल रहे। बुधवार को दिनभर धूप-छांव का सिलसिला चलता रहा।

No comments:

Post a Comment