Sunday 27 July 2014

Fund for dhamtari and new raipur rail line will given to odhisha

नया रायपुर में रेल लाइन बिछाने सहित रेलवे से जुड़ी वहां की अन्य योजनाओं का पूरा बजट ओडिशा जा रहा है। रेलवे बोर्ड पूर्वी तट रेलवे जोन के संबलपुर मंडल को इस काम के लिए फंड दे रहा है। धमतरी छोटी लाइन को बड़ी लाइन में तब्दील करने की क्षेत्र की महत्वाकांक्षी योजना की जिम्मेदारी भी बोर्ड ने संबलपुर मंडल के खाते में जोड़ दी है। हालांकि रेल अफसर बजट संबलपुर मंडल के खाते में जुड़ने से काम के प्रभावित होने से इंकार कर रहे हैं, लेकिन जानकार सूत्रों का कहना है कि इससे इन योजनाओं के क्रियान्वयन में देर की आशंका बनी हुई है।

रेलवे से जुड़ी छत्तीसगढ़ की दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं की पूरी कमान रेल बजट में संबलपुर मंडल को सौंप दी गई है। नया रायपुर में रेल लाइन और छोटी लाइन का बड़ी लाइन में परिवर्तन दोनों ही कामों के लिए पिछले पांच सालों से संबलपुर रेल मंडल को बजट दिया जा रहा है। इसको लेकर बिलासपुर जोन के अफसरों का कहना है कि दोनों काम रायपुर मंडल के जरिए कराए जाएंगे। बजट संबलपुर को मिलने से कोई खास अंतर नहीं पड़ेगा। इसके विपरीत राज्य सरकार की कोशिशों से नया रायपुर में रेल का काम शुरू हो गया है, लेकिन धमतरी लाइन के परिवर्तन का काम अब तक शुरू नहीं हो पाया है।

तीन साल से बजट में शामिल है धमतरी लाइन

रायपुर- धमतरी छोटी लाइन का आमान (बड़ी लाइन में) परिवर्तन का उल्लेख रेल बजट में पिछले तीन बजट से हो रहा है। वित्तीय वर्ष 2011-12 के बजट में पहली बार इसे शामिल किया गया। रेल बजट में संबलपुर मंडल को दिए गए बजट में स्पष्ट उल्लेख है कि रायपुर (केन्द्र)- धमतरी व अभनपुर- राजिम शाखा लाइन का आमान परिवर्तन (67.20 किमी)।

नया रायपुर में 20 किमी की लाइन

रेल बजट में नया रायपुर में 20 किमी रेल लाइन का उल्लेख है। नया रायपुर के लिए मंदिरहसौद से रेल लाइन निकलेगी। आगे जाकर यह फिर से वाल्टेयर मुख्य रेल लाइन में जुड़ जाएगी।

इसलिए जा रहा संबलपुर में बजट

रेल अफसरों के अनुसार टिटलागढ़- रायपुर (वाल्टेयर) रेल लाइन के दोहरीकरण के बजट के साथ ही नया रायपुर और धमतरी लाइन को भी जोड़ दिया गया है। चूंकि वाल्टेयर रेल लाइन के कुछ हिस्से को छोड़कर बाकी पूरा संबलपुर मंडल में है, इसी वजह से बजट भी वहीं जा रहा है। रेलवे के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार कोई भी मंडल बजट का इस्तेमाल पहले अपने मंडल के कार्यों के लिए करता है, इसलिए संबलपुर मंडल भी पहले वाल्टेयर लाइन का दोहरीकरण करा रहा है। इससे जुड़े राज्य के दूसरे प्रोजेक्ट में देरी हो रही है।

लखौली के बाद संबलपुर मंडल

वाल्टेयर लाइन पर महासमुंद के आगे लखौली के बाद संबलपुर मंडल की सीमा शुरू हो जाती है। पहले यह सीमा कचना के पास से शुरू होती थी, लेकिन क्षेत्र की मांग और जनप्रतिनिधियों के दबाव के बाद महासमुंद को रायपुर मंडल में शामिल किया गया।

वाल्टेयर लाइन पर लखौली तक का हिस्सा अब दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (बिलासपुर जोन) में आ गया है। इस पूरे हिस्से की व्यवस्था रायपुर मंडल के माध्यम से संचालित की जा रही है। जहां तक नया रायपुर का सवाल है तो यह भी हमारे रायपुर मंडल का हिस्सा है। चूंकि टिटलागढ़- रायपुर रेल लाइन के दोहरीकरण का बजट पूर्व तट रेलवे को मिल रहा है और नया रायपुर भी इस ट्रैक से जुड़ रहा है, इसी वजह से यह बजट भी संबलपुर मंडल को दिया जा रहा है, लेकिन पूरा काम दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के माध्यम से ही होगा।

No comments:

Post a Comment