Thursday 24 July 2014

Stop sexual abuse get reward of lack rupee

प्रदेश में तेजी से बढ़ते महिला अपराध और बलात्कार की घटनाओं से निपटने पुलिस मुख्यालय ने नया एक्शन प्लान तैयार किया है। नारी सम्मान रक्षा पुरस्कार योजना के तहत प्रदेश में कहीं भी महिला यौन उत्पीड़न, बलात्कार, अपहरण,चेन स्नेचिंग और मानव तस्करी जैसी घटनाओं के खिलाफ साहस का परिचय देने वाले व्यक्ति या समूह 1.5 से पांच लाख रुपए तक इनाम पाने के हकदार होंगे।

ये प्लान पीएचक्यू ने गृह विभाग को सौंप दिया है। इस पर जल्द सहमति की उम्मीद जताते हुए डीजीपी नंदन दुबे ने बताया कि व्यक्ति या समूह के लिए पुरस्कार सर्वोत्तम वीरता पुरस्कार, उत्तम वीरता पुरस्कार, वीरतापूर्ण कार्य पुरस्कार और सामूहिक प्रयास पुरस्कार की श्रेणियों में होगा।

ये है योजना-

- किसी महिला के प्रति अपराध को रोकने में पहल करने वाले की मौत होती है तो राज्य शासन व्यक्ति के परिवार को सर्वोत्‍तम वीरता श्रेणी के तहत 5 लाख रुपए देगी।

- नारी सम्मान की रक्षा में सामूहिक पहल में जनहानि पर 3 लाख रुपए।

- रक्षा करने में व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हुआ तो उत्तम वीरता श्रेणी के तहत वह 3.5 लाख रुपए।

- महिला यौन उत्पीड़न, बलात्कार, और अपहरण जैसी वारदातों को निष्फल करने वाले को व्यक्तिगत श्रेणी में 1.5 लाख रुपए।

निर्णय अफसरों की ज्यूरी के हाथ

नारी सम्मान रक्षा पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस से हो जाएगी। प्रदेश के सभी थानों से ऐसे प्रकरण मुख्यालय मंगवाए जाएंगे। पक्षकार भी व्यक्तिगत रूप से दावे पेश कर सकेंगे। दावों पर अंतिम निर्णय लेने और पुरस्कारों की घोषणा के लिए पीएचक्यू के वरिष्ठ अधिकारियों की ज्यूरी गठित की गई है। इसमें एडीजी महिला अपराध, आईजी प्रशासन, आईजी गुप्तवार्ता, आईजी विशेष बल और एआईजी महिला अपराध को शामिल किया गया है।

एमपी में अपराध के आंकड़े

एमपी के ताजा आंकड़ों के मुताबिक रोज 19 महिलाएं और 2 बच्चे औसत रूप से लापता हो रहे हैं। एनसीआरबी के अनुसार एमपी में रोज बलात्कार की 12 घटनाएं होती हैं। साल 2013 में महिलाओं के लापता होने के कुल 3209 प्रकरण दर्ज हुए थे, जबकि 2014 में मई तक पांच माह में ही ये संख्या 2924 पर जा पहुंची है। बच्चों के लापता होने के मामले में भी गिरावट नहीं आई है। 2014 में मई तक ऐसे 406 मामले दर्ज हुए हैं।

No comments:

Post a Comment