Tuesday 29 July 2014

Fire erupted in the name of religion

मंगलवार देर शाम सोशल मीडिया में एक धर्म विशेष के नाम पर टिप्पणी करने और आपत्तिजनक तस्वीर अपलोड करने से लोगों का गुस्सा भड़क गया। यह खबर पलभर में पूरे शहर में आग की तरह फैल गई और देखते ही देखते भारी संख्या में भीड़ ने सिविल लाइन थाने का घेराव कर दिया। इस दौरान भीड़ आरोपी को गिरफ्तार करने की मांग पर अड़ी रही। दूसरी ओर इसके विरोध में दूसरे गुट ने करोना चौक के पास चक्काजाम कर दिया। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल ने जैसे ही हवा में लाठियां लहराईं, जवाब में भीड़ ने पथराव कर दिया। इससे कुछ लोगों के साथ ही पुलिसकर्मियों के घायल होने की खबर है।

सोशल साइट में धर्म विशेष के नाम पर आपत्तिजनक और अभद्र टिप्पणी करने के विरोध में मंगलवार देर शाम भारी संख्या में युवाओं ने करोना चौक पर नारेबाजी शुरू कर दी। इसके बाद चक्काजाम कर दिया गया। सूचना मिलते ही भारी संख्या में पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और माहौल को नियंत्रित करने का प्रयास करने लगे, लेकिन पुलिस को देखकर युवकों का गुस्सा और भड़क गया। इस दौरान पुलिस अधिकारियों के साथ उनकी झूमा-झटकी भी हुई। युवाओं ने बीच चौक पर टॉयर जलाकर विरोध-प्रदर्शन किया।

आक्रोशित भीड़ पुलिस अधिकारियों से सोशल साइट पर टिप्पणी करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग पर अड़ी रही। इस दौरान कुछ युवकों की भीड़ एक मोहल्ले में घुसने का प्रयास कर रही थी, लेकिन पुलिस के जवानों ने उस मार्ग को पूरे समय तक घेरकर रख लिया था। बेकाबू भीड़ को देखते हुए पुलिस को सड़क की दोनों ओर बेरिकेट्स लगाकर आवाजाही बंद करनी पड़ी। इसके चलते पुलिस व युवाओं के बीच झड़प भी हुई।

इसी बीच स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने हवा में लाठियां भांजनी शुरू कर दीं। इसके जवाब में भीड़ ने पथराव कर दिया, जिससे कई लोग घायल हो गए। पथराव की सूचना मिलते ही अतिरिक्त बल भेजा गया। देर रात तक वहां तनाव की स्थिति बनी रही और भारी संख्या में बल तैनात रहा। इस बीच कलेक्टर सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, एसपी बीएन मीणा, एएसपी विजय पांडेय समेत शहर के सभी थानों के टीआई मौके पर पहुंच गए थे।

डंटे रहे पुलिस के अफसर

सदर बाजार करोना चौक के पास भीड़ के बेकाबू होने की खबर मिलते ही एएसपी श्री पांडेय, सीएसपी हरीश यादव, कोटा के एसडीओपी विभोर सिंह,कोतवाली और सिविल लाइन थाने के थाना प्रभारी, सिटी कोतवाली के सहित अन्य पुलिस अधिकारी देर रात मौजूद रहे।

अफसरों से भी तकरार

करोना चौक में चक्काजाम और पथराव की सूचना मिलते ही अतिरिक्त कलेक्टर नीलकंठ टेकाम, तहसीलदार देवेंद्र केशरवानी आदि भी पहुंच गए थे। भीड़ के बीच खड़े कुछ लोगों ने उन पर भी अपनी भड़ास निकाली।

कलेक्टर व एसपी देते रहे समझाइश

स्थिति नियंत्रण से बाहर होने की सूचना मिलते ही कलेक्टर सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी व एसपी बीएन मीणा भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने लाउडस्पीकर के जरिए भीड़ को शांत करने का प्रयास किया। वे जांच के बाद आरोपी को पकड़ने का आश्वासन भी देते रहे, लेकिन भीड़ तत्काल कार्रवाई करने की मांग को लेकर अड़ी रही।

कलेक्टर पर भी हमला

आक्रोशित भीड़ को कलेक्टर श्री परदेशी समझाइश दे रही थे कि इसी बीच भीड़ ने पथराव कर दिया। इस दौरान पुलिस ने भी लाठियां भांजनी शुरू कर दी। इसके जवाब में कुछ युवकों ने भी लाठी से जवाबी हमला कर दिया। इससे समझाइश दे रहे कलेक्टर श्री परदेशी के सिर पर भी अचानक लाठी पड़ गई। हालांकि उन्हें गंभीर चोट नहीं आई है। इसके बाद पुलिस बल ने उन्हें सुरक्षा घेरे में लेकर भीड़ से अलग किया।

गिरफ्तारी की मांग को लेकर घेराव

सोशल साइट में आपत्तिजनक तस्वीर और कमेंट्स दोपहर बाद प्रसारित हो चुके थे, जिसे देखकर धर्म विशेष के लोगों में आक्रोश फैल गया। शाम को सैकड़ों की संख्या में लोग सिविल लाइन थाने पहुंचे और तस्वीर अपलोड करने वाले की गिरफ्तारी की मांग करते हुए थाने का घेराव कर दिया।

समाचार कवरेज करते नईदुनिया का रिपोर्टर घायल

करोबा चौक में चक्काजाम की सूचना मिलते ही मीडियाकर्मी भी खबर कवरेज करने पहुंच गए। इस बीच अचानक पथराव होने लगा और समाचार कवरेज करने गए नईदुनिया के रिपोर्टर सुरेश पांडेय के सिर पर एक पत्थर आ लगा, जिससे वे लहूलुहान हो गए। मौके पर मौजूद अन्य मीडियाकर्मी ने उन्हें सिम्स ले गए, जहां उपचार कराया गया।

सिविल लाइन थाने में एफआईआर दर्ज

मंगलवार देर रात इस मामले में सिविल लाइन थाने में आपत्तिजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। तैय्यबा चौक निवासी धनंजय की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 66 (क) आईटी एक्ट, 153 (क), (ख), 295 (क) का मामला दर्ज किया है। धनंजय ने पुलिस को बताया कि मंगलवार शाम साढ़े छह बजे वह अपने मोबाइल पर फेसबुक चला रहा था, तभी उसके एक दोस्त ने इस आपत्तिजनक तस्वीर व कमेंट्स की जानकारी दी।

दो बसों में तोड़फोड़, आग

आक्रोशित भीड़ ने देर रात शिव टॉकीज चौक स्थित टूर एंड ट्रेवर्ल्स की खड़ी दो बसों में तोड़फोड़ कर आग लगा दी। सूचना मिलते ही पुलिस दमकल के साथ तत्काल मौके पर पहुंची। इधर, पुलिस के पहुंचते ही युवक वहां से भाग निकले। इस घटना के बाद शहर के सभी चौक-चौराहों पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

समाज प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ता हुई है। हमने जांच के बाद आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है। कानून व्यवस्था के तहत प्रमुख चौक-चौराहों में पुलिस बल तैनात किया गया है। स्थिति नियंत्रण में है।

सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, कलेक्टर

कुछ असामाजिक तत्वों ने सोशल साइट पर धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने वाली आपत्तिजनक तस्वीरें पोस्ट की थीं। इसके बाद तनाव का माहौल बन गया। स्थिति को सामान्य करने का प्रयास किया जा रहा है। धार्मिक भावना को आहत पहुंचाने वाले किसी भी गुनहगार को बख्शा नहीं जाएगा।

विजय पांडेय, एएसपी, सिटी

No comments:

Post a Comment