Thursday 24 July 2014

Forgery in psc exam searchin in hotel

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग(पीएससी) को शायद लग रहा है कि राज्य सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में फर्जीवाड़ा हो सकता है। इसलिए 27 जुलाई को पूरे प्रदेश में होने वाली इस परीक्षा के लिए विशेष सतर्कता बरतने के इंतजाम किए जा रहे हैं। पीएससी ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि शहर के होटलों में तलाशी अभियान चलाकर जांच की जाए। इसमें यह देखा जाएगा कि कोई गैंग परीक्षा को प्रभावित करने में तो संलग्न नहीं है?

आयोग ने संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी के निर्देश भी दिए हैं। आयोग ने परीक्षा के संबंध में शिकायत दर्ज कराने के लिए हेल्पलाइन भी शुरू की है। हेल्पलाइन नंबर 18002330182 पर कोई भी व्यक्ति राज्य सेवा परीक्षा-2013 से संबंधित शिकायत तथ्यों के साथ दर्ज करा सकता है।

यह हेल्पलाइन 3 अगस्त तक कार्य करेगी। आयोग ने तय किया है कि किसी भी परीक्षा केंद्र के एक ही रूम में एक ही परिवार के एक से अधिक प्रतियोगी नहीं बैठ सकेंगे। प्रतियोगियों के नाम, पिता का नाम और पते को जांचकर छंटनी की जाएगी। परीक्षा दो सत्र में होगी। पहला सुबह 10 से 12 बजे तक और दूसरा दोपहर 2 से 4 बजे तक रहेगा।

ड्यूटी अधिकारी को देना होगा घोषणा-पत्र

परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी करने वाले अधिकारियों को यह घोषणा-पत्र देना होगा कि उनका कोई रिश्तेदार इस परीक्षा में शामिल नहीं हो रहा है। यदि हो रहा है तो उस अधिकारी की ड्यूटी कैंसल कर दी जाएगी। हर परीक्षा केंद्र पर पुलिस बल का भी पर्याप्त इंतजाम किया जाएगा।

ये तैयारी भी

- परीक्षा केंद्र के आसपास अवांछनीय तत्वों का जमावड़ा न हो इसलिए धारा-144 लागू की जा सकती है।

- आयोग की सतर्कता अधिकारी कीर्ति खुरासिया के फोन नंबर 0731-2702354 पर भी सुबह 10.30 से शाम 5.30 बजे के बीच शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

- परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी के लिए कलेक्टर कार्यालय, ट्रेजरी और स्कूल, कॉलेज के अधिकारियों को लिया गया है।

- केंद्रों पर निगरानी के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड भी बनाई गई हैं।

- इंदौर में परीक्षा के लिए एडीएम आलोक सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

- प्रदेश को संभागवार तीन जोन में बांटकर तीन केंद्रीय पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं।

फैक्ट फाइल

101 सेंटर

इंदौर में

53715

प्रतियोगी

500

अधिकारी- कर्मचारी होंगे ड्यूटी पर

No comments:

Post a Comment