Tuesday 29 July 2014

Maoist martyr week start police give alert

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के शहीदी सप्ताह को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। नक्सली हर साल 28 जुलाई से तीन अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाते हैं। इस दौरान नक्सलियों की ओर से बड़ी वारदात की कोशिश की जाती है।

इसे देखते हुए एडीजी नक्सल ऑपरेशन आरके विज ने नक्सल प्रभावित सभी जिलों के एसपी को अलर्ट जारी किया है। साथ ही महाराष्ट्र, ओडिशा और मध्यप्रदेश बॉर्डर पर भी सक्रियता बढ़ाने का निर्देश दिया है। इस बीच, नक्सलियों ने किरंदुल-कोत्तावालसा रेललाइन के बचेली क्रू में ट्रेन ड्राइवरों और गार्डों को शहीदी सप्ताह के दौरान शाम के बाद ट्रेनें नहीं चलाने की धमकी दी है।

ट्रेनों का परिचालन रोकने के आदेश

नक्सली धमकी मिलने के बाद ड्राइवर-गार्ड दहशत में आ गए हैं। रेलवे ने धमकी और ड्राइवरों के विरोध को देखते हुए रविवार से रात आठ बजे के बजाए दो घंटा पहले शाम छह बजे से ही किरंदुल से दंतेवाड़ा के बीच ट्रेनों का परिचालन रोकने आदेश जारी कर दिया है। नक्सलियों की ओर से मिली धमकी की रिपोर्ट शनिवार रात को बचेली क्रू सेक्शन प्रभारी रविकुमार ने वाल्टेयर रेलमंडल को दी थी।

रविवार सुबह वाल्टेयर रेल मंडल से किरंदुल व जगदलपुर रेलखंड को मिले आदेश में आगामी तीन अगस्त तक सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक ही मालगाड़ियां चलाने को कहा गया है। रेलवे प्रशासन ने दंतेवाड़ा से किरंदुल तक 50 किलोमीटर की रेललाइन में पेट्रोलिंग करने के बाद ही आवागमन शुरू करने का निर्देश दिया है।

राजनांदगांव के औंधी में नक्सलियों के शहीदी सप्ताह को लेकर पर्चे भी फेंके हैं। इस दौरान ग्रामीणों को त्योहार मनाने एवं व्यवसायियों को काम पूरी तरह बंद रखने की चेतावनी भी दी गई है। राजनांदगांव में एएसपी नक्सल ऑपरेशन विवेक शुक्ला ने बताया कि इलाके में सर्चिंग बढ़ा दी गई है।

क्षेत्र में बंद जैसी कोई स्थिति नहीं रहेगी। औंधी के कुछ ग्रामीण क्षेत्र में नक्सलियों ने शुक्रवार शाम 7 से 8 बजे के बीच पर्चे फेंक दिए थे। गौरतलब है कि पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने वाले नक्सली साथियों, कमांडर की याद में नक्सली शहीदी सप्ताह मनाते हैं।

No comments:

Post a Comment