Saturday 19 July 2014

Copy pasting refill brought in and put finger in increasing numbers

उंगली में रिफिल चिपकाकर एक छात्र पुनर्मुल्यांकन केंन्द्र पहुंचा और खुद की कॉपी देखते वक्त उसमें नंबर बढ़ा रहा था। तभी उसे प्रोफसरों ने पकड़ा तो वह रोने लगा। उससे माफी नामा लिखवाकर पुलिस के हवाले कर दिया गया। प्रोफसरों का कहना है कि कई छात्रों द्वारा ये धांधली कई दिनों से चल रही थी और उसे पकड़ने के लिए शिक्षक कमरे में छिप गए थे और जैसे ही छात्र ने नंबर बढ़ाना चाहे उसे पकड़ लिया गया।

भंवरकुआं पुलिस के अनुसार मल्हारंगज में रहने वाले आवेश पिता आरीफ मुल्तानी को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के प्रोफसरों ने थाने भेजा था। आवेश आईआईपीएस कॉलेज से एमबीए पढ़ रहा है। उसे अकाउंट में 6 नंबर कम आए थे। उसने रि चैलेंजिंग फार्म भरा था और उसे शुक्रवार को विश्वविद्यालय में कॉपी देखने के लिए बुलाया था। उसकी चैकिंग की गई, लेकिन कुछ नहीं मिला।

प्रोफसरों की एक टीम को पहले से पता था कि कुछ छात्र कॉपियों में गड़बड़ी करते हैं इसलिए वे पहले से कक्ष में छिप गए थे। आवेश ने अपनी कॉपी खोली और कुछ पन्नो पलटने लगा। जैसे ही उसने उंगली में चिपकी रिफिल से कॉपी में नंंबर बढ़ाना चाहा तो उसे प्रोफेसरों ने पकड़ लिया और उसकी उंगलियों में तीन रिफिल मिली। पकड़ाने पर आवेश काफी देर तक गिड़गिड़ाते रहा और जमकर नाटक करने लगा। प्रोफेसरों के पैरों में गिरकर माफी मांगने लगा। प्रोफेसरों ने उसे सबक सिखवाने के लिए खुद की गलती स्वीकारने के लिए लेटर लिखवाया और फिर थाने भेज दिया।

कई दिनों से मिल रही थी शिकायत

पुनर्मुल्यांकन केंद्र के ओएसडी लवकुमार सोनी ने बताया कि कई दिनों से शिकांयते मिल रही थी कि कई छात्र उंगलियों में रिफिल चिपकाकर लाते हैें और अपनी कॉपियों के नंबरों में गड़बड़ी कर देते हैं। हांलाकि कॉपी देखने के पहले छात्रों की चैकिंग भी होती है। इसके बाद भी कई छात्र कटी हुई रिफिल को उंगलियों में चिपकाकर ले जाते थे और मौका देखते ही कॉपी में नंबर बढ़ा देते थे। इसके चलते शुक्रवार को प्रोफेसरों की एक टीम उसी कक्ष में छिप गई थी और यही चेक किया जा रहा था कि कौन-कौन छात्र कैसे-कैसे नंबर बढ़ाते हैं। हांलाकि हमें उसे सबक सिखाना था और उसे पुलिस के हवाले कर दिया है।

एक नंबर आगे या पीछे बढ़ा देते हैं

उदारहणत: जैसे किसी छात्र के परीक्षा में 6 नंबर कम है और उसे किसी प्रश्न में 5 नंबर मिले हैं तो वह उसे 8 कर देगा। यदि कहीं जीरो है तो उसके आगे 1 लकीर बनाकर 10 कर देगा। अपनी कारस्तानी के बाद छात्र प्रोफसरों से विवाद करने लगते हैं।

No comments:

Post a Comment