Thursday 10 July 2014

Extends to the holy cave dirt

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड भोले बाबा के भक्तों को तमाम सुविधाएं देने के दावे करे, लेकिन पवित्र गुफा के पास जमा हो रही गंदगी कई सवाल खड़े कर रही है। पर्याप्त शौचालयों की व्यवस्था नहीं होने से गुफा के आसपास के क्षेत्र में गंदगी फैल रही है। जबकि ऐसा कोई दिन नहीं जब श्राइन बोर्ड के अधिकारी या सरकार के मंत्री वहां का दौरा कर रहें हैं।

वहीं संगम से लेकर पवित्र गुफा तक श्रद्धालुओं के लिए शौचालयों का खास इंतजाम नहीं किया है। मजबूर में श्रद्धालु खुले में शौच जाने को मजबूर हैं। बालटाल से यात्रा करने वाले श्रद्धालु हों या फिर पहलगाम से लंबी पैदल यात्रा करने वाले। वह पवित्र गुफा के पास पहुंच कर रुकते हैं। ऐसे में वहां पर शौचालयों का होना जरूरी है। श्राइन बोर्ड ने कुछ शौचालय बनाए हैं। उनमें पानी की सुविधा नहीं है जिससे वह भी केवल शोपीस ही बने हुए हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं के साथ तैनात सुरक्षाकर्मी सहित टेंट व घोड़े वाले भी खुले में जा रहे हैं। अगर यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में आसपास के क्षेत्र में गंदगी का साम्राज्य फैल जाएगा। यात्रा के दौरान देखा जाए तो श्राइन बोर्ड से अधिक तो लंगर लगाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाएं दे रहे हैं। बालटाल में लंगर लगाने वाले सेवादारों ने ट्रक के ऊपर अस्थायी शौचालय बनाकर काम चला रहे हैं। ट्रक के फ्र ंट पर बाश वेसन भी लगाया हुआ है।

सेवादार श्रद्धालुओं को नि:शुल्क में यह सुविधाएं दे रहे हैं। श्राइन बोर्ड को चाहिए को सेवादारों से कुछ सबक लेकर पवित्र गुफा के पास अधिक से अधिक शौचालयों की व्यवस्था करे। ताकि आसपास के क्षेत्र में गंदगी न फैले। जवान राम लाल ने बताया कि इस बार यहां पर शौचालयों का भी इंतजाम नहीं किया गया है। 

No comments:

Post a Comment