Friday 18 July 2014

Spot billing facility immediately began to reading bill

शहर में बहुप्रतिक्षित स्पॉट बिलिंग की सुविधा बुधवार से आरंभ की गई। स्पॉट बिलिंग की शुरूआत करने विभाग विगत कई माह से तैयारी कर रहा था। इस सुविधा आरंभ हो जाने के बाद उपभोक्ताओं को मनमानी रीडिंग बिल की समस्या से हमेशा के लिए निजात मिलेगी। स्पॉट बिलिंग की शुरूआत एई शहर श्री खेस की उपस्थिति में गजानंदपुरम से की गई।

स्पॉट बिलिंग में विभाग उपभोक्ताओं को मौके पर उनके समक्ष ही मीटर रीडिंग कर तत्काल बिल दिया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को गलत मीटर रीडिंग की शिकायत समाप्त हो जाएगी। शहर के जोन एक व दो में बुधवार से स्पॉट बिलिंग की शुरूआत की गई।

आरंभिक तौर पर कुछ उपभोक्ताओं को ही इस दायरे में लिया गया है। अब तक उपभोक्ताओं को मीटर रीडिंग के बाद बिजली बिल मिलने में लगभग 15 दिनों से अधिक का समय लग जाता था, जिसके बाद बिल पटाने की समय सीमा भी सीमित होती थी। जिससे कई बार उपभोक्ता समय पर बिल का भुगतान करने से वंचित रह जाते थे। लेकिन अब स्पॉट बिलिंग की सुविधा आरंभ हो जाने के बाद उपभोक्ता को बिल का भुगतान करने पर्याप्त समय मिल सकेगा। बुधवार को स्पॉट बिलिंग गजानंदपुरम, कोतरा रोड के कुछ उपभोक्ता तथा जोन टू के चुनिंदा उपभोक्ताओं के यहां आरंभ किया गया। इस अवसर पर विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे।

स्पॉट बिलिंग आरंभ करने की प्रक्रिया

स्पॉट बिलिंग से जहां उपभोक्ताओं को कई तरह की समस्याओं से निजात मिलेगी, वहीं बिल भुगतान के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। लेकिन विभाग को स्पॉट बिलिंग करने के पूर्व उपभोक्ताओं की सारी जानकारी बिलिंग मशीन में एक साफ्टवेयर के माध्यम से फीड करनी होती है। हालांकि एक बार यह जानकारी फीड हो जाने के बाद हमेशा के लिए हो जाती है। स्पॉट बिलिंग के लिए उपभोक्ता का बीपी नंबर सहित लोकेशन व अन्य कई जानकारियों को फीड करना होता है। आरंभिक तौर पर विभाग द्वारा दोनों जोने के 5 सौ से एक हजार उपभोक्ताओं को शामिल किया है।

पूरे शहर में लागू होने लगेगा समय

स्पॉट बिलिंग योजना को समूचे शहर में लागू करने में विभाग को छह माह से अधिक समय लग सकता है। शहर के दोनों जोन में लगभग 40 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं। विभागीय अधिकारियों की माने तो 40 हजार उपभोक्ताओं की जानकारी फीड करने में विभाग को काफी समय लगेगा। हर माह कम से कम हजार-हजार उपभोक्ताओं को इस दायरे में लाने आरंभिक तौर पर रखा गया है। इस तरह से हर माह कम से कम दो हजार उपभोक्ताओं को इस दायरे में लाया जाएगा। पूरे उपभोक्ताओं को स्पॉट बिलिंग की सुविधा प्रदान कराने में विभाग को समय लगेगा।

गड़बड़ियों की शिकायत से मिलेगा छुटकारा

स्पॉट बिलिंग की सुविधा सभी उपभोक्ताओं तक पहुंचने के बाद मीटर रीडिंग में होने वाली गड़बड़ी की शिकायत से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। स्पॉट बिलिंग उपभोक्ता की मौजूदगी में लिया जाना है और तत्काल मीटर की रीडिंग कर उपभोक्ता को दिया जाना है इससे मनमानी रीडिंग की शिकायत समाप्त हो जाएगी, वहीं अधिकारियों को भी इस तरह की शिकायतों का निराकरण करने से मुक्ति मिल जाएगी।

इनका कहना है

बुधवार से स्पॉट बिलिंग की सुविधा आरंभ कर दी गई है। इसमें हर माह उपभोक्ताओं की संख्या में इजाफा होते जाएगा इस तरह से शहर के सभी उपभोक्ताओं को इसकी सुविधा मिलने लगेगी।

गुंजन शर्मा कार्यपालन अभियंता

No comments:

Post a Comment