Friday 11 July 2014

Guru Puja miles pupil arrived long way

श्रीराधा-कृष्ण की लीला स्थली और संतों की साधना स्थली में बहने लगी है भक्ति और आस्था की बयार। गुरु पूर्णिमा पर विश्व के अनेक देशों समेत अनेक प्रांतों से श्रद्धालुओं के आगमन से धार्मिक नगरी गुलजार होने लगी है।

आस्था के साथ समर्पण का भाव मन में लिए मीलों लंबा सफर तय करके लोगों का आना लगातार जारी है। प्राचीन आश्रम, मठ-मंदिर हों या नये आधुनिक मठ और मंदिर हर ओर उल्लास और भक्ति का विहंगम संगम इन दिनों वृंदावन में देखा जा रहा है। पारंपरिक गुरु स्थान पर डेरा जमाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

गुरु पूर्णिमा पर्व 12 जुलाई को है, लेकिन गुरुवार तक शहर के हर आश्रम में हजारों शिष्यों ने पहुंचकर दस्तक दे दी। सुबह पूजन-अर्चन और संतों के प्रवचन सुन, मंदिर-मंदिर दर्शन कर पुण्य लाभ कमाने वाले श्रद्धालुओं की कमी नजर नहीं आ रही।

गुरु पूजन को मीलों लंबा सफर तय कर पहुंचे शिष्य-

गुरु पूजन को शहर में भक्तों का कारवां लगातार बढ़ रहा है, इन्हें उचित पार्किंग व्यवस्था मुहैया कराने व ट्रैफिक नियम के अनुसार वाहनों को आने-जाने की व्यवस्था न होने से शहर में जाम से हालात होने लगे हैं। गुरु पूर्णिमा पर्व में दो दिन बाकी हैं, लेकिन अभी से श्रद्धालु और आम नागरिक जाम की समस्या से जूझने लगे हैं। गुरु पूर्णिमा पर्व पर लाखों श्रद्धालु वृंदावन में गुरु पूजन करने पहुंच रहे हैं। गुरु स्थानों पर शुरू हुए धार्मिक अनुष्ठानों में शिरकत करने के लिए गुरुवार से ही श्रद्धालुओं ने निजी वाहनों से आना आरंभ कर दिया, लेकिन पुलिस की लापरवाही के चलते शहर में जाम के हालात लोगों की मुसीबत बन रहे हैं। सबसे व्यस्ततम चौराहे अटल्ला चुंगी पर रेंगते वाहन अधूरी व्यवस्था की चुगली करते दिखाई दिए। यमुना एक्सप्रेस-वे के रास्ते शहर में प्रवेश करने वाले वाहन इसी मार्ग से बांकेबिहारी मंदिर के अलावा कई आश्रमों में पहुंच रहे हैं, लेकिन पुलिस को कोई व्यवस्था न होने से यहां पूरे दिन जाम के हालात बने रहे।

दो पुलिसकर्मियों के कंधों पर इस चौराहे की जिम्मेदारी संभालना उनके लिए चुनौती साबित हो रही है। बांकेबिहारी को जाने वाले गांधी मार्ग पर वाहनों की लंबी कतार लगी थी। आगे विद्यापीठ चौराहा पर वाहन इस कदर एक-दूसरे के सामने आ खड़े हुए, जिन्हें निकालना संभव नहीं था। पुलिस यहां भी मौजूद न थी। यही हालात कुछ हरिनिकुंज इलाके में देखने को मिले। हरिनिकुंज इलाके में सड़क के दोनों ओ नो-पार्किंग जोन में दर्जनों वाहन खड़े होकर जाम को बढ़ावा देते रहे, इन्हें हटाने की जहमत तक नहीं उठा पाए यातायात पुलिसकर्मी। हालांकि यातायात पुलिसकर्मी क्रेन के साथ टहलते नजर जरूर आए, लेकिन वाहन चालकों से बातचीत कर उन्हें वहीं खड़े रहने की अनुमति दे गये। किशोरपुरा, बनखंडी, रंगजी मंदिर, सेवाकुंज, शाहजी मंदिर, नगर पालिका चौराहा, इस्कॉन मंदिर, प्रेम मंदिर पर भी जाम के हालातों से श्रद्धालु और स्थानीय लोग परेशान रहे।

No comments:

Post a Comment