Tuesday 29 July 2014

Chhattisgarh government has made mps their levantine

राज्य की भाजपा सरकार ने प्रदेश के सभी सांसदों को अपना कर्जदार बना लिया है। केंद्र सरकार की ओर से सांसद निधि जारी करने में हो रहे विलंब के चलते राज्य सरकार ने ही अपने फंड से सांसदों को एक-एक करोड़ रुपए कर्ज के रूप में दे दिए हैं, जब केंद्र से सांसद निधि मिलेगी, तब इसे समायोजन कर लिया जाएगा। राज्य शासन ने इसकी सूचना देते हुए कलेक्टरों को सांसदों से विकास कार्य का प्रस्ताव मंगाने को कहा है।

वित्त व सांख्यिकी विभाग छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर से पहुंचे पत्र के अनुसार सांसद निधि के तहत संसदीय क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए निर्वाचित सांसदों द्वारा दिए जाने वाले प्रस्तावों पर गंभीरता के साथ अमल करना है। इन प्रस्तावों की तकनीकी स्वीकृति देने के साथ ही कार्य कराने समुचित व्यवस्था करनी होगी। वित्त व सांख्यिकी विभाग ने कहा है कि निर्वाचित सांसदों को सांसद निधि के तहत एक करोड़ रुपए रुपए एडवांस राज्य शासन दे रहा है। जब केंद्र सरकार से सांसद निधि मिलेगी, तब उसे राज्य के सरकारी खजाने में जमा कराया जाएगा।

गौर करने वाली बात यह है कि अब तक सांसदों को केंद्र सरकार की ओर से सांसद निधि के रूप में एक रुपए नहीं मिले हैं, जबकि लोकसभा चुनाव लड़ने के दौरान इन्होंने जनता के सामने बड़े-बड़े वायदे किए थे। केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद अब पाटी के सांसदों पर वायदे पूरे करने का दबाव बढ़ गया है। जाहिर है, वायदे पूरे करने के लिए राशि की भी जरूरत पड़ेगी। लिहाजा, ये सांसद केंद्र सरकार की ओर मुंह ताक रहे थे। राज्य से भाजपा के 10 सांसद चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं।

सिर्फ दुर्ग से एक सांसद कांग्रेस का है। इसलिए भाजपाई सांसदों की छवि को बरकरार रखने और उनके वायदों को समय पर पूरा कराने का बीड़ा भी राज्य सरकार ने उठाया है। इसी के तहत राज्य सरकार ने सभी सांसदों को एक-एक करोड़ रुपए जारी किए हैं। इतनी ही राशि दुर्ग के कांग्रेस सांसद को भी जारी की गई है। जानकारी के अनुसार राज्य शासन के निर्देशों की जानकारी जिला प्रशासन ने निर्वाचित सांसदों को देने की प्रक्रिया भी प्रारंभ कर दी है।

जिले में दो सांसदों का दखल

बिलासपुर जिले में बिलासपुर व कोरबा लोकसभा क्षेत्र के सांसदों के बराबर का दखल है। जिले के नक्शे में शामिल मरवाही विधानसभा क्षेत्र कोरबा लोकसभा के अंतर्गत आता है। कोरबा लोकसभा के निर्वाचित सांसद डॉ. बंशीलाल महतों की सांसद निधि से मरवाही विधानसभा के ग्रामीण इलाकों में विकास कार्य होने हैं। लिहाजा, मरवाही विधानसभा में सांसद निधि से कार्य के लिए डॉ. महतों का दबाव भी बना रहेगा।

संभाग के पांचों सांसद भाजपा के

बिलासपुर संभाग के अंतर्गत पांच लोकसभा क्षेत्र को शामिल किया गया है। इसे संयोग ही कहा जाएगा कि सभी निर्वाचित सांसद भाजपा के हैं। बीते कार्यकाल के दौरान कोरबा लोकसभा सीट कांग्रेस के कब्जे में थी। हाल ही संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में इस सीट को भी भाजपा ने कांग्रेस से छीन लिया है।

लोकसभा क्षेत्र का नाम निर्वाचित सांसद

0 बिलासपुर लखन लाल साहू

0 कोरबा डॉ. बंशीलाल महतो

0 जांजगीर श्रीमती कमला देवी पाटले

0 रायगढ़ विष्णु देव साय

0 सरगुजा कमलभान सिंह

राज्य शासन का इस संबंध में पत्र प्राप्त हुआ है। निर्वाचित सांसदों को इसकी जानकारी व विकास कार्यों के संबंध में प्रस्ताव मंगाने के निर्देश सांख्यिकी विभाग को दिए गए हैं।

सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, कलेक्टर

No comments:

Post a Comment